नये संसद भवन का उद्घाटन लोकसभा अध्यक्ष या राष्ट्रपति को करना चाहिए : कांग्रेस सांसद गोहिल |

नये संसद भवन का उद्घाटन लोकसभा अध्यक्ष या राष्ट्रपति को करना चाहिए : कांग्रेस सांसद गोहिल

नये संसद भवन का उद्घाटन लोकसभा अध्यक्ष या राष्ट्रपति को करना चाहिए : कांग्रेस सांसद गोहिल

:   Modified Date:  May 27, 2023 / 11:29 PM IST, Published Date : May 27, 2023/11:29 pm IST

भोपाल, 27 मई (भाषा) कांग्रेस के राज्यसभा सांसद शक्ति सिंह गोहिल ने शनिवार को कहा कि नये संसद भवन का उद्घाटन लोकसभा अध्यक्ष या राष्ट्रपति द्वारा किया जाना चाहिए।

कांग्रेस नेता ने दावा किया कि जब गुजरात में विधानसभा के नये भवन का निर्माण किया गया था, तो तत्कालीन राज्यपाल और विधानसभा अध्यक्ष ने इसका उद्घाटन किया था, लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हर जगह अपना चेहरा दिखाने के लिए इस परंपरा को तोड़ रहे हैं।

कांग्रेस सहित करीब 20 विपक्षी दलों ने 28 मई को नयी दिल्ली में होने वाले इस उद्घाटन समारोह का बहिष्कार करने का ऐलान किया है। इन दलों ने दलील दी है कि नये संसद भवन का उद्घाटन मोदी के बजाय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को करना चाहिए।

गोहिल ने भोपाल में संवाददाताओं से कहा, ‘‘संसद राजनीति से ऊपर है… इसका उद्घाटन या तो लोकसभा अध्यक्ष या राष्ट्रपति द्वारा किया जाना चाहिए।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हम ऐसे समारोहों का बहिष्कार नहीं करना चाहते। लेकिन, वे (भाजपा) ऐसे कार्यक्रमों में राजनीति लाकर हमें ऐसा करने के लिए मजबूर करते हैं।’’

गोहिल ने आरोप लगाया कि कई संसदीय परंपराएं हैं, जिनका भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पालन नहीं कर रही है।

उन्होंने कहा कि नौ साल पूरे कर चुकी केंद्र की भाजपा नीत सरकार अपने वादों को पूरा करने में नाकाम रही है।

गोहिल ने सवाल किया कि ऐसा क्यों है कि देश में महंगाई और बेरोजगारी आसमान छू रही है, क्यों अमीर और अमीर हुए हैं और गरीब और गरीब।

उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के बावजूद घरेलू रसोई गैस की कीमत में लगभग 170 प्रतिशत, पेट्रोल की कीमत में 57 प्रतिशत और डीजल की कीमत में 78 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

कांग्रेस सांसद ने दावा किया कि 2014 के बाद बेरोजगारी दर 30 से 40 फीसदी तक बढ़ गई है।

उन्होंने कहा कि नोटबंदी और जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) ने काले धन को तो खत्म नहीं किया, उल्टा छोटे व्यवसायों को नष्ट कर दिया।

भाषा

रावतरावत रावत पारुल

पारुल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers