गुजरात में ट्रक से 2,500 किलोग्राम से अधिक चूरा पोस्त जब्त किया गया |

गुजरात में ट्रक से 2,500 किलोग्राम से अधिक चूरा पोस्त जब्त किया गया

गुजरात में ट्रक से 2,500 किलोग्राम से अधिक चूरा पोस्त जब्त किया गया

:   Modified Date:  June 3, 2023 / 03:50 PM IST, Published Date : June 3, 2023/3:50 pm IST

भोपाल, तीन जून (भाषा) केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो (सीबीएन) की मध्य प्रदेश इकाई ने पड़ोसी राज्य गुजरात में एक ट्रक से 2,597 किलोग्राम चूरा पोस्त (अफीम भूसा) जब्त किया है। एक अधिकारी ने शनिवार को यहां यह जानकारी दी।

अधिकारी ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर बृहस्पतिवार को अभियान चलाया गया। उनके मुताबिक, सीबीएन की टीम ने वडोदरा के उंटिया में एक होटल के पास एक ट्रक को रोका जिसपर राजस्थान की नंबर प्लेट लगी थी।

उन्होंने कहा, ‘प्राप्त जानकारी के अनुसार, चूरा पोस्त झारखंड से गुजरात के रास्ते राजस्थान ले जाया जा रहा था। इसी के मद्देनजर मार्ग पर कड़ी निगरानी रखी गई थी और सीबीएन अधिकारियों ने वाहन की पहचान कर उसे रोका।’

अधिकारियों ने कहा कि ट्रक में सूखी लाल मिर्च को सफेद प्लास्टिक की बोरियों में भर कर ले जाया जा रहा था और वाहन सवार से लगातार पूछताछ के बाद उसने बताया कि ट्रक में रखे सामान के पीछे चूरा पोस्त लदी हुई है।

उन्होंने कहा कि चूंकि सुरक्षा कारणों से राजमार्ग पर ट्रक की तलाशी लेना संभव नहीं था, इसलिए वाहन को निकटतम सीबीएन कार्यालय ला जाने का निर्णय लिया गया।

अधिकारियों ने कहा कि सीबीएन कार्यालय में लाए जाने के बाद वाहन की अच्छी तरह से तलाशी ली गई और सूखी लाल मिर्च की 50 बोरियों के पीछे से सफेद प्लास्टिक की 104 बोरियों में भरी 2,597.850 किलोग्राम चूरा पोस्त बरामद की गई।

अधिकारी ने कहा कि कानूनी औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद ट्रक, चूरा पोस्त और सूखी लाल मिर्ची को जब्त कर लिया गया तथा एक व्यक्ति को नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस (एनडीपीएस) अधिनियम के प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया गया है। मामले में आगे की जांच की जा रही है।

इस हफ्ते की शुरुआत में सीबीएन की मध्य प्रदेश इकाई ने 4,433.45 किलोग्राम चूरा पोस्त जब्त किया था। इसे गुजरात में मेहसाणा टोल प्लाजा पर एक कंटेनर ट्रक से जब्त किया गया था जहां इसे एक लोकप्रिय बिस्किट ब्रांड के डिब्बों के पीछे प्लास्टिक की 206 बोरियों में रखा गया था। इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया था।

भाषा दिमो नोमान

नोमान

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)