MP Panchaya Chunav: मध्यप्रदेश में पंचायत चुनाव का ऐलान, तीन चरणों में होंगे पंचायत चुनाव…देखें पूरी जानकारी

राज्य निर्वाचन आयोग ने आज मध्यप्रदेश में पंचायत चुनावों का ऐलान कर दिया है। राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने PC के माध्यम से जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश की बहुत बड़ी संख्या वैक्सीनेट हो चुकी है।

Edited By: , December 4, 2021 / 06:29 PM IST

>>IBC24 News के Whatsapp Group से जुड़ने यहां Click करें

 

भोपाल। राज्य निर्वाचन आयोग ने आज मध्यप्रदेश में पंचायत चुनावों का ऐलान कर दिया है। राज्य निर्वाचन आयोग की PC में बताया गया कि राज्य में तीन चरणों में पंचायत चुनाव होंगे। पहले चरण में 85 जनपद पंचायत, दूसरे चरण में 110 जनपद पंचायत , तीसरे चरण में 118 जनपद पंचायत के चुनाव होंगे। MP में पंचायत चुनाव 3 चरणों में होंगे, पहले चरण का 6 जनवरी 2022 को मतदान, दूसरे चरण का 28 जनवरी को मतदान, तीसरे चरण का 16 फरवरी को मतदान होगा।

पंचायत चुनाव की तारीखो का भी ऐलान कर दिया गया है। इसी प्रकार पहले चरण में 9 जिलो में पंचायत चुनाव होंगे, दूसरे चरण में 7 जिलों में और तीसरे चरण में 36 जिलो में चुनाव होंगे। पंचायत चुनावों के लिए 77398 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिला और जनपद पंचायत के सदस्यों का चुनाव EVM से होगा जबकि ग्राम पंचायत के सरपंच और पंच के चुनाव मत पत्र से होंगे।

read more: कांग्रेस को छोड़कर संप्रग के समानांतर गठबंधन बनाना ‘फासीवादी’ ताकतों को मजबूत करने के समान-शिवसेना

राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने PC के माध्यम से जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश की बहुत बड़ी संख्या वैक्सीनेट हो चुकी है। लेकिन फिर भी कोविड के प्रोटेकॉल का पालन करें। राज्य निर्वाचन आयुक्त ने इस दौरान 2014 के पंचायत चुनाव की जानकारी भी दी। उन्होंने कहा कि 2020 को पंचायतों का कार्यकाल खत्म हो गया था, लंबा वक्त हो गया है इसलिए प्रदेश में चुनाव कराना अति आवश्यक है।

जिला पंचायत सदस्यों की संख्या की बात करें तो 52 जिलों के 859 सदस्यों के लिए चुनाव होंगे। साथ ही जनपद सदस्य और ग्राम पंचायत के चुनाव होंगे। पंचायत चुनाव में 3 करोड 92 लाख मतदाता प्रत्याशियों की किस्मत तय करेंगे।

read more: अनुच्छेद 370 के रहते क्या जम्मू कश्मीर में शांति थी? : अमित शाह ने पूछा

राज्य निर्वाचन आयोग ने बताया कि 15 सौ से अधिक संवेदनशील मतदान केंद्र हैं, 6 हजार से अधिक अति संवेदनशील मतदान केंद्र है। मतदान का समय सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक रहेगा। नामांकन के लिए प्रत्याशी के साथ दो लोग ही जा सकेंगे, मतदाताओं को पर्ची के साथ कोई एक पहचान पत्र रखना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही प्रत्याशी ऑनलाइन नॉमिनेशन भी कर सकेंगे। जिला सदस्य के लिए 8 हजार जनपद सदस्य के लिए 4 हजार, ग्राम पंचायत सरपंच के लिए 2 हजार, पंच के लिए 400 रुपये, आरक्षित वर्ग के लिए आधी राशि की जमानत राशि तय की गई है।