Panna Tiger Reserve Beautiful Waterfall

Beautiful Waterfall : खूबसूरत झरनों से गुलजार है पन्ना टाइगर रिजर्व, पर्यटकों को कर रहे आकर्षित, देखें वीडियो…

Panna Tiger Reserve Beautiful Waterfall: पन्ना टाइगर रिजर्व में प्राकृतिक सौंदर्य और आकर्षक झरनों के भी भंडार है।

Edited By :   Modified Date:  September 16, 2023 / 05:25 PM IST, Published Date : September 16, 2023/5:25 pm IST

Panna Tiger Reserve Falls : हटा। पन्ना जिले के अंतर्गन आने वाले किशनगढ और मड़ियादो वनपरिक्षेत्र में प्राकृतिक सुंदरता का भंडार पन्ना टाइगर रिजर्व वन्य जीवों के लिए देश दुनिया भर में अपनी खास पहचान रखता है लेकिन बहुत ही कम लोगो को यह पता होगा कि पन्ना टाइगर रिजर्व के जंगलों में सिर्फ वन्य जीव ही नहीं हैं। प्राकृतिक सौंदर्य और आकर्षक झरनों के भी भंडार है। टाईगर रिजर्व के तीन परिक्षेत्र किशनगढ बफर, किशनगढ कोर और मड़ियादो वनपरिक्षेत्र के जंगलों की बात करे तो यंहा दर्जनों ऐसे जलप्रपात हैं। जिन्हें देख आप रोमांचित हो उठेंगे।

read more : Libya Flood Update : प्राकृतिक आपदा का प्रकोप…! एक झटके में तबाह हुआ ये शहर, 40 हजार के करीब पहुंची मरने वालों की संख्या, घरों से मिल रहे सड़े-गले शव… 

ये जलप्रपात​ बिखेर रहे खूबसूरती

किशनगढ के पटोरी गांव के बुढेरा नाले पर बनने वाला जलप्रपात, धुंधुआ झरना,कोर का ककरा सेहा, नगदा के पास भौंरा सेहा और मड़ियादो का चौकी भरका, गौमुख धाम,तिलानिया सहित कई आकर्षक झरने शामिल हैं।

खास बात यह है कि जँगली नालों से यह 50 से 120 फीट तक गहराई में गिरने के कारण धुंआधार जलप्रपात बनाते हैं। बारिश के दिनों में इनकी सुंदरता देखते ही बनती है। किशनगढ वनपरिक्षेत्र के जंगलों के यह सभी जलप्रपात नालों से होकर जीवनदायिनी केन नदी में समाहित हो जाते हैं। बफरजोन और कोर एरिया के जंगलों में टाइगर रिजर्व की गाइडलाइंस पालन के तहत ही इन झरनों के पास लोग प्रवेश कर पाते हैं।

 

(हटा से IBC24 नरेश मिश्रा की रिपोर्ट)

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें