Expiry medicine given to patient in Anuppur district hospital

Anuppur news: जिला अस्पताल में मरीजों की जान से खिलवाड़, दर्द से तड़प रहे मरीज को दी एक्सपायरी मेडिसिन

जिला अस्पताल में बीमारी का इलाज करने आए मरीज को दी एक्सपायरी मेडिसिन Expiry medicine given to patient in Anuppur district hospital

Edited By :   Modified Date:  June 9, 2023 / 01:51 PM IST, Published Date : June 9, 2023/1:50 pm IST

अनूपपुर। जिला अस्पताल में बीते 6 जून की देर शाम को अपनी बीमारी का इलाज करने आए मरीज को क्या पता था कि उसे जो दवाई नर्सों के द्वारा दी जा रही है वह अपनी मियाद पूरी कर चुकी है, लेकिन तबीयत अच्छी हो जाने के चलते मरीज ने जब गोली खाई तो उसे आराम की जगह दर्द बढ़ने के साथ उल्टियां शुरू हो गई। आनन-फानन में मरीज के परिचितों के द्वारा उसे नजदीक के डॉक्टर के पास ले जाया गया जहां पर डॉक्टर को मरीज से बताया की जिला अस्पताल से मिली हुई दवाई खाई है और दवा देखने पर पता चला कि जिला अस्पताल से दी गई दवाई की डेट एक्सपायरी हो चुकी है।  इस बात की शिकायत मरीज के द्वारा जिले के बड़े अधिकारियों से की गई है साथ ही सीएम हेल्पलाइन में भी मामले की शिकायत की है।

Read More: सोशल मीडिया पर हुआ प्यार…लेकिन बेगम ने डिमांड पूरी करने से कर दिया इंकार, फिर ‘तलाक-तलाक-तलाक’

मरीज को दी एक्सपायरी मेडिसिन

मामले के संबंध में मिली जानकारी के अनुसार बीते 6 जून को धनपुरी के रहने वाले अर्जुन सोनी जो अनूपपुर किसी काम से आया हुआ था। काम के दौरान ही उसे दोपहर से पेट में दर्द हो रही थी। जब तक वह समझ पाता तब तक शाम हो चुकी थी तो उसने असहनिय हो रहे पेट के दर्द के लिए जिला अस्पताल में इलाज कराना उचित समझा। जहां पर डॉक्टर के द्वारा उसे दवाइयां लिखकर दे दी गई। मगर नर्सों के द्वारा उसे जो दवा दी गई वह अपनी डेट पूरी कर चुकी थी या फिर यूं कहें की दवाइयां एक्सपायरी डेट की थी।

पेट के दर्द से जूझ रहे अर्जुन सोनी ने बताया कि दवा खाने के साथ ही उसे कुछ समय बाद उल्टियां शुरू हो जिसके बाद पीड़ित ने नजदीक के डॉक्टर के पास उसे दिखाया गया। डॉक्टर से बातचीत के दौरान बताया कि मरीज को यह समस्या जिला अस्पताल से मिली हुई गोलियों के चलते हुई हैं, जो गोली मार इसके द्वारा खाई गई है उसकी एक्सपायरी डेट पूरी हो चुकी है।

Read More: स्वागत नहीं करोगे हमारा.. शादी की दावत खाने पहुंचा मगरमच्छ, मची अफरातफरी 

पहले भी सामने आ चुके हैं मामले

ऐसा नहीं है कि जिला अस्पताल में जो भी मरीज आ रहा है उसे एक्सपायरी डेट की दवाइयां दी जा रही है, मगर इंचार्ज की यह जिम्मेदारी बनती जरूर है कि मरीजों को दी जाने वाली दवाई की डेट की जांच पड़ताल जरूर की जाए। इस मामले में कार्यवाही भी उतनी ही जरूरी है ताकि भविष्य में इस तरह की घटनाएं दोहराई न जा सके। यह पहला मामला नहीं है कि जब मरीज को एक्सपायरी डेट की दवाई मिल गई हो। इसके पहले भी इस तरह की घटनाएं सामने आती रही हैं, हालांकि इस बार जरूर मरीज को लेने के देने पड़ गए। पीड़ित के द्वारा की गई शिकायत पर सिविल सर्जन डॉक्टर परस्ते ने बताया गया कि मामले की शिकायत प्राप्त हुई है और उसकी जांच की जा रही है दोषियों के खिलाफ कार्रवाई भी जरूर की जाएगी।  IBC24 से रामभुवन गौतम की रिपोर्ट

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें