dam gates open: शहर में झमाझम से लोगों की बढ़ी परेशानी

शहर में झमाझम से लोगों की बढ़ी परेशानी, बांधों से छोड़ा जा रहा पानी, निचले इलाकों में हाई अलर्ट जारी

dam gates open: शहर में झमाझम से लोगों की बढ़ी परेशानी, बांधों से छोड़ा जा रहा पानी, निचले इलाकों में हाई अलर्ट जारी

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : August 10, 2022/1:40 pm IST

dam gates open: बैतूल। मध्य प्रदेश में एक बार फिर तेज बारिश का दौर शुरू हो गया है। भारी बारिश के कारण कई जिलों में जलभराव भी हो गया है। तो बैतूल जिले में लगातार हो रही तेज बारिश की वजह से पूरा जिला तरबतर हो गया है। वहीं जिले के मुलताई और पट्टन क्षेत्र के ऊपरी इलाकों में हो रही तेज बारिश की वजह से इस इलाके के चंदोरा और पारस डोह दोनों ही डेमो का जल स्तर बढ़ गया है। जिसके चलते जल संसाधन विभाग द्वारा दोनों डेम के गेटों को खोलकर पानी छोड़ा जा रहा है। जल संसाधन विभाग के इंजीनियर से मिली जानकारी के अनुसार चंदोरा डेम के आठ गेट 50-50 सेंटीमीटर तक खोले गए है। जिससे 38 क्यूमेक मीटर पानी प्रति सेकंड के हिसाब से पानी छोड़ा जा रहा है।

ये भी पढ़ें- लकड़ी काटने गए आदिवासी युवक पर हुई वन अमले की फायरिंग से मौत, जांच के आदेश जारी

डेम के खुले गेट

dam gates open: वहीं पारस डोह डेम के 4 गेट एक एक मीटर तक खोले गए है। जिससे 529 क्यूमेक मीटर पानी प्रति सेकंड के हिसाब से छोड़ा जा रहा है। डेम से छोड़े जा रहे पानी की वजह से ताप्ती नदी का जल स्तर भी बढ़ गया है। ताप्ती नदी उफान पर चल रही है। विभाग द्वारा दोनों डेम के निचले इलाकों में हाई अलर्ट जारी किया गया है। तो वहीं डेम के गेट खुलने के बाद पर्यटक भी ये नजारा देखने के लिए बड़ी संख्या में यहां पहुंच रहें है।

ये भी पढ़ें- बिहार मामले पर सीएम ने साधा निशाना, नीतीश कुमार को लेकर कही ये बात

भारी बारिश की चातावनी

dam gates open: मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार जिले अभी लगातार भारी से भी अति भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। जिला प्रशासन की ओर से भी जिन इलाकों की नदियों में बाढ़ चल रही है, उन इलाकों की सड़को पर बने पुल पर बाढ़ का पानी आने पर पुल पार नहीं करने की अपील की है। बारिश के हालात कब तक सामान्य होंगे इसके बारे में अभी कुथ भी नहीं कहा जा सकता। गौरतलब है कि अभी खूब बदरा बरसने के आसार है। पूरे मध्य प्रदेश में सिस्टम एक्टिव होने के कारण लगातार बारिश का सिलसिला जारी है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें