'Raftaar' will be seen in Kuno National Park, PM Modi releases cheetahs

LIVE : कूनो नेशनल पार्क में दिखेगी ‘रफ़्तार’, पीएम मोदी ने चीतों को किया रिलीज़

LIVE : कूनो नेशनल पार्क में दिखेगी 'रफ़्तार', पीएम मोदी ने चीतों को किया रिलीज़ 'Raftaar' will be seen in Kuno Park, PM Modi releases cheetahs

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : September 17, 2022/9:11 am IST

PM Modi releases cheetahs:  ग्वालियर। भारत का 70 साल का इंतजार खत्म हुआ।आज सुबह नामीबिया से एक स्पेशल फ्लाइट 8 चीतों को भारत लेकर आई। 24 लोगों की टीम के साथ चीते ग्वालियर एयरबेस पर उतरे। यहां स्पेशल प्लेन से पिंजरों को बाहर निकालकर विशेषज्ञों ने चीतों का रुटीन चेकअप किया।

Updates –

सुबह 7.55 बजे स्पेशल चार्टर्ड कारगो फ्लाइट ग्वालियर में इंडियन एयरफोर्स के एयरबेस पर लैंड हुई। आतिशबाजी से चीतों का वेलकम हुआ।

चीतों को लेकर आ रही फ्लाइट सुबह 6 बजे ग्वालियर आना थी। नामीबिया से फ्लाइट देरी से उड़ी।

चीतों को खास तरह के पिंजरों में लाया गया है। 10 बजे के बाद तक चीते कूनो नेशनल पार्क पहुंच जाएंगे।

कुछ ही देर बाद ये हेलिकॉप्टर चीतों को लेकर कूनो के लिए रवाना होंगे। 10 बजे के बाद तक चीते कूनो नेशनल पार्क पहुंच जाएंगे।

यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 11 बजे तीन बॉक्स खोलकर चीतों को क्वारैंटाइन बाड़े में छोड़ेंगे। आज प्रधानमंत्री मोदी का जन्मदिन भी है। मोदी कूनो में आधा घंटे रहेंगे।

इस दौरान वे चीता मित्र दल के सदस्यों से बात करेंगे। पार्क में स्कूली बच्चों को भी आमंत्रित किया गया है। प्रधानमंत्री अपना जन्मदिन इन बच्चों के साथ मनाएंगे।

ग्वालियर एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा और राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया।

ग्वालियर एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा और राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया।

ग्वालियर के पीएम मोदी रवाना हो चुके हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली से विशेष विमान के जरिए ग्वालियर आए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली से विशेष विमान के जरिए ग्वालियर आए

दोपहर 12 बजे श्योपुर जिले की कराहल तहसील मुख्यालय में महिला स्व-सहायता समूहों का सम्मेलन होना है। PM मोदी इसमें शामिल होंगे। कार्यक्रम की लगभग सभी तैयारी पूरी हो चुकी हैं। स्व सहायता समूहों की महिलाएं कार्यक्रम स्थल पहुंचने लगी हैं। 1 किमी पहले ही गाड़ियों को रोका जा रहा है।

भारत में चीतों का पुनर्व्यवस्थापन (री-अरेंजमेंट) तब माना जाएगा, जब यहां चीतों की संख्या 500 हो जाएगी। इस टारगेट को पूरा करने के लिए साउथ अफ्रीका और नामीबिया से हर साल 8 से 12 चीते भारत भेजे जाएंगे।

इसके अलावा भारत में चीतों की वंश वृद्धि भी इसमें शामिल होगी। इस दौरान अंतरराष्ट्रीय स्तर के मानकों के आधार पर चीतों के रहन-सहन समेत अन्य मानकों का पूरा खाका बन गया है।

कराहल में चार कौशल केंद्रों का उद्घाटन करेंगे PM

प्रधानमंत्री सुबह 11.30 बजे कूनो नेशनल पार्क से हेलिकॉप्टर के जरिए कराहल के लिए रवाना हो जाएंगे। दोपहर 12 बजे श्योपुर जिले में कराहल तहसील मुख्यालय पर आयोजित महिला स्व-सहायता समूहों के सम्मेलन में शामिल होंगे।

कूनो में चीतों को छोड़ने के बाद PM मोदी कराहल में आयोजित होने वाले महिला स्व-सहायता समूहों के सम्मेलन में शामिल होंगे।

कूनो में चीतों को छोड़ने के बाद PM मोदी कराहल में आयोजित होने वाले महिला स्व-सहायता समूहों के सम्मेलन में शामिल होंगे।

सिर्फ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का फोटो

कराहल के मॉडल स्कूल ग्राउंड में आयोजित सम्मेलन के लिए पांच डोम बनाए गए हैं। मुख्य बड़े डोम के अलावा चार छोटे डोम बनाए गए हैं। यहां बने मंच में एक फ्लैक्स लगाया गया है, जिसमें सिर्फ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का फोटो है। कार्यक्रम में PM मोदी मुख्य अतिथि रहेंगे।

PM मोदी कराहल में दोपहर 12 से 1 बजे तक सम्मेलन से शामिल होंगे। कार्यक्रम के बाद 1.15 बजे वह कराहल से ग्वालियर के लिए रवाना होंगे। महिला स्व सहायता समूह की दीदियों को संबोधित करेंगे। साथ ही कार्यक्रम स्थल पर लगे स्व सहायता समूहों के स्टॉल्स का भी निरीक्षण करेंगे।

प्रधानमंत्री का मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम

– 11:30 बजे हेलिकॉप्टर से कराहल रवाना होंगे।

– 11.50 बजे कराहल पहुंचेंगे।
– 12 से 1 बजे तक महिला स्व सहायता समूह सम्मेलन में शामिल होंगे।
– 1.15 बजे कराहल से हेलिकॉप्टर से ग्वालियर रवाना।
– 2.15 बजे ग्वालियर एयरपोर्ट पहुंचेंगे।
– 2.20 बजे दोपहर को ग्वालियर से रवाना।

 

 
Flowers