Politics in Madhya Pradesh regarding OBC reservation

OBC आरक्षण.. क्रेडिट की सियासत! BJP- Congress में छिड़ी जुबानी जंग.. आखिर किसके दावे में है दम?

Politics in Madhya Pradesh regarding OBC reservation

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : February 15, 2022/11:48 pm IST

(रिपोर्टः नवीन सिंह, सुधीर दंडोतिया) भोपालः ओबीसी आरक्षण को लेकर मध्यप्रदेश में एक बार फिर श्रेय लेने की होड़ मची है। ओबीसी वर्ग को 27 फीसदी आरक्षण के मुद्दे पर बीजेपी और कांग्रेस दोनों के अपने-अपने दावे हैं। इसी बीच राजधानी भोपाल में ओबीसी संगठनों ने पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ को सम्मानित किया, जिसने मुद्दे को एक बार फिर गरमा दिया है। बीजेपी जहां कमलनाथ के सम्मान पर सवाल उठा रही है। उधर कांग्रेस दलील दे रही है कि बीजेपी केवल सियासी फायदे के लिए आरक्षण की बात करती है।

Read more : वकील Vs राजस्व अमला.. हंगामा है क्यो बरपा? आखिर क्या है विवाद की असली वजह? 

मध्यप्रदेश में कांग्रेस ने ओबीसी वर्ग को साधने की कवायद शुरू कर दी है। इसी रणनीति के तहत कांग्रेस ने राजधानी भोपाल में OBC वर्ग का एक बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया। जहां पीसीसी चीफ और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ का सम्मान किया गया। इस दौरान कमलनाथ ने राज्य सरकार और बीजेपी पर जमकर निशाना साधते हुए कि प्रदेश में ओबीसी वर्ग के 27 प्रतिशत आरक्षण कांग्रेस की वजह से मिला है। अब कांग्रेस भी इसके लिए पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ को श्रेय दे रही है।

Read more :  छत्तीसगढ़ में आज मिले 603 नए कोरोना मरीज, एक की मौत, इतने लोग स्वस्थ होकर लौटे घर 

जाहिर तौर पर कांग्रेस की नजर मिशन-2023 पर है। विधानसभा चुनाव के नजरिए से कांग्रेस पूरी ताकत लगाती नजर आ रही है। कांग्रेस के प्रदेश महासचिव पवन पटेल ने ओबीसी वर्ग को 27 प्रतिशत आरक्षण मिलने पर प्रदेश में आभार यात्रा भी निकाली थी। हालांकि इस यात्रा को लेकर कांग्रेस में गुटबाजी भी नजर आई, लेकिन कांग्रेस की कोशिश है कि कमलनाथ को ओबीसी हितैषी के छवि के रूप में पेश किया जाए। ताकि 2023 में होने वाले विधानभा चुनाव में पार्टी को फायदा मिल सके। इधर बीजेपी कांग्रेस पर ओबीसी के साथ विश्वासघात करने का आरोप लगाने के साथ ही कमलनाथ के सम्मान पर भी सवाल खड़े कर रही है।

Read more : मशहूर पंजाबी अभिनेता की सड़क हादसे में मौत, किसान आंदोलन हिंसा में सामने आया था नाम 

बहरहाल ओबीसी आरक्षण मामले का श्रेय बीजेपी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को दे रही है और इसका प्रचार भी सभी मंचों से कर रही है। शिवराज सरकार और बीजेपी दावा कर रही है कि उन्होंने OBC आरक्षण 14 से 27% आरक्षण किया। जबकि कांग्रेस दलील दे रही है कि कमलनाथ सरकार की वजह से ही OBC को 27 फीसदी आरक्षण मिला। अब जब चुनाव में डेढ़ साल का वक्त बचा है तो OBC आरक्षण पर क्रेडिट लेने की होड़ तेज है। इसकी वजह 50 फीसदी से ज्यादा पिछड़ा वर्ग के वोटर्स हैं। जिनका 100 से ज्यादा सीटों पर सीधा दखल है। बहरहाल ओबीसी आरक्षण पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच क्रेडिट लेने की जंग छिड़ी है। किसके दावों में ज्यादा दम है, ये तो जनता जनार्दन ही आने वाले समय में तय करेगी।