Preparation for mining on Siddha mountain, politics heats up in the state

राम पथ… ये कैसा अनर्थ? सिद्धा पहाड़ पर खनन की तैयारी, प्रदेश में गरमाई सियासत

राम पथ... ये कैसा अनर्थ? सिद्धा पहाड़ पर खनन की तैयारी : Preparation for mining on Siddha mountain, politics heats up in the state

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : September 1, 2022/11:35 pm IST

mining on Siddha mountain

(रिपोर्टः नवीन कुमार सिंह) भोपालः कांग्रेस सिद्धा पहाड़ के ज़रिए आज बीजेपी पर एक के बाद एक कई आरोप लगाएं। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने तो यहां तक कह दिया कि भगवान राम के नाम का राजनीति के लिए उपयोग करने वाली बीजेपी सरकार अब उनके अवशेषों को नष्ट करने जा रही है यानी सरकार सिद्धा पहाड़ को खोदने के लिए तैयारी कर रही है। बीजेपी के मैहर विधायक भी इस पर मुखर है और अपनी सरकार का विरोध कर रहे हैं। हालांकि बीजेपी ने इस ख़बर पर अपना स्टैंड क्लीयर करते हुए कहा है कि ये कांग्रेस की अपत्ति नहीं बल्कि भ्रम पैदा करने की कोशिश है..सवाल ये है कि अगर ये भ्रम पैदा करने की कोशिश है तो बीजेपी ने फिर ये क्यों कहा कि मामला सीएम के संज्ञान में हैं।

Read more : अपनी ही शादी के दिन टल्ली होकर पहुंची दुल्हन, फिर करने लगी ऐसी हरकत, देखकर दूल्हे के भी उड़ गए होश 

mining on Siddha mountain धर्म ग्रंथों में बताया गया है कि ये पहाड़ ऋषि, मुनियों की अस्थियों से बना था। यहीं भगवान श्री राम ने अपनी भुजाएं उठाकर धरती को निशाचरों से विहीन करने की अखंड प्रतिज्ञा ली थी। मगर अब यही ऐतिहासिक पर्वत सियासत की वजह बन गया है। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने एक के बाद एक ट्वीट कर बीजेपी सरकार पर गंभीर आरोप लगाए। खुद को धर्म प्रेमी बताने वाली शिवराज सरकार अपने व्यावसायिक हितों के लिए लगातार धार्मिक भावनाओं से खिलवाड़ वाले निर्णय लेती आई है। अब मध्यप्रदेश के सतना में स्थित सिद्धा पहाड़, जो कि राम वन गमन पथ पर स्थित है, जहां पर प्रभु श्रीराम ने इस भूमि को निशाचरों से मुक्त करने की प्रतिज्ञा ली थी, उस पहाड़ को खनन के लिए खोदने की शिवराज सरकार ने प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है। कांग्रेस इस पर चुप नहीं बैठेगी, जन आस्थाओं के विरोधी इस निर्णय के विरोध में हम सड़क से सदन तक लड़ाई लड़ेंगे और भगवान श्रीराम की यादों से जुड़े इस पहाड़ को नष्ट खत्म नहीं होने देंगे। न सिर्फ कमलनाथ बल्कि चित्रकूट से कांग्रेस विधायक निलांशू चतुर्वेदी ने भी सिद्धा पहाड़ पर खनन की लीज़ निरस्त न करने पर बड़े जनआंदोलन की चेतावनी बीजेपी सरकार को दी है।

Read more : बिजली गिरने से एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत, परिवार में मातम का माहौल 

भगवान राम की कर्मभूमी चित्रकूट पर बीजेपी सरकार खनन की लीज़ देने की तैयारी मे है। प्रस्ताव आखिरी दौर मे है। प्रशासन जनसुनवाई कर रहा है लेकिन कांग्रेस के विरोध के बाद राजनीति गरमा गई है। बीजेपी जानती है कि कांग्रेस ने अगर इस मुद्दे को हवा दी तो बीजेपी के सारे गणित फेल हो जाएंगे। आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर बीजेपी सरकार फिलहाल कोई रिस्क नहीं लेना चाहती। मैहर से बीजेपी विधायक नारायण त्रिपाठी ने सरकार को खत लिखकर आने वाले खतरे को लेकर आगाह कर दिया है।

Read more : तेरहवीं की तैयारी कर रहा था बेटा, तभी जिंदा हो उठा बाप, फिर जो हुआ उसे सुनकर हिल जाएंगे आप 

अगले विधानसभा चुनावों के पहले बीजेपी कांग्रेस की रणनीति देख कर ये तो तय है कि चुनाव राम के नाम पर ही होंगे। लेकिन राम किसके होंगे ये कोई नहीं जानता। दोनों दलों की कोशिश जारी है, राम के नाम पर वोट जुगाड़ने की कभी बीजेपी भारी है तो कभी कांग्रेस फिलहाल चित्रकूट के सिद्धा पहाड़ के खनन की लीज़ आखिरी दौर में है। कांग्रेस के विरोध के बाद बीजेपी सरकार हरकत मे है। सरकार के खिलाफ बड़े आंदोलन की रणनीति पर काम भी शुरु हो गया है। उम्मीद है वोट के खातिर ही सही लेकिन बीजेपी सरकार जल्द बड़ा फैसला लेगी।

 

 
Flowers