President Draupadi Murmu praised the state government

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने की राज्य सरकार की प्रशंसा, बोलीं – वंचित वर्ग के सशक्तिकरण के लिए मप्र बधाई का पात्र…

President Draupadi Murmu praised the state government राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने की राज्य सरकार की प्रशंसा

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:01 PM IST, Published Date : November 15, 2022/3:36 pm IST

President Draupadi Murmu praised : शहडोल। मध्यप्रदेश में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मंगलवार को जनजातीय गौरव दिवस के कार्यक्रम में शहडोल में मध्यप्रदेश में पेसा कानून की नियमावली को जारी किया। इसके साथ ही मध्यप्रदेश यह कानून लागू करने वाला सातवां राज्य बन गया है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इस मौके पर कहा कि जनजातीय गौरव दिवस पर मैं सभी देशवासियों को बधाई देती हूं क्योंकि वंचित वर्ग के सशक्तिकरण के लिए मध्यप्रदेश बधाई का पात्र है। आदिवासियों का विकास देश के विकास से जुड़ा है।

अटल सरकार ने जनजातीय मंत्रालय के गठन से विकास शुरू किया। जेंडर इक्वैलिटी जैसी आदिवासी समाज की विशेषताएं देश के लिए अनुकरणीय है। जनजातीय नायकों का इतिहास संजोने के लिए सरकार बधाई की पात्र है। साथ ही द्रौपदी मुर्मू ने ​कहा कि जनजातीय समाज के विकास के लिए विशेष कदम सरकार उठा रही है। पर्यावरण संरक्षण का काम कर रहे आदिवासी समाज के लोगों को सरकार ने पदम् पुरस्कार दिए।

Read more: ग्रामसभा की मंजूरी बगैर नहीं होगा कोई काम… जल, जंगल, जमीन पर होगा आदिवासियों का अधिकार, सीएम का बड़ा ऐलान 

इस विशेष कार्यक्रम में मध्यप्रदेश में आदिवासियों की सालों से बहुप्रतीक्षित मांग ऐतिहासिक पेसा कानून आज से लागू होगा। ये कानून एमपी में आदिवासियों के अधिकारों को बढ़ाएगा। मध्य प्रदेश में आदिवासियों की जनसंख्या बाहुल्य में है। आदिवासी परम्परा, रीति-रिवाजों, संस्कृति का संरक्षण के लिए यह एक्ट बनाया गया है। इसे लागू करने की घोषणा काफी पहले की जा चुकी है।

इस जनजातीय सम्मेलन में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जनजातीय समाज से राष्ट्रपति बनना देश का सौभाग्य है। पेसा कानून को प्रभावी बनाने के लिए आज नए नियम लागू किए जा रहे हैं। किसी के खिलाफ पेसा कानून नहीं है। सामाजि​क समरसता के साथ इस पेसा कानून को लागू किया जा रहा है।

साथ ही उन्होंने ​कहा कि जल, जंगल, जमीन पर अधिकार वनवासियों को पेसा देगा। वनक्षेत्र, गांव का नक्शा ग्रामसभा को पटवारी दिखाएंगे। खसरे में गड़बड़ी मिलने पर ग्रामसभा सुधार करवा सकेगी। विकासकार्यों के लिए जमीन लेने ग्रामसभा की सहमति अनिवार्य होगी। सीएम शिवराज ने अपने बयान में यह भी कहा कि मप्र की धरती पर धर्मान्तरण का कुचक्र नहीं चलने देंगे। छल कपट से आदिवासी की ज़मीन हड़पने भी नहीं देंगे। गांव के तालाबों का प्रबंधन ग्रामसभा करेगी।

Read more: ‘हिमाचल के रिजल्ट पर रोएंगे अनुराग ठाकुर, आंसू पोछने मंगाना पड़ेगा नैपकिन, सीएम भूपेश ने कसा तंज

President Draupadi Murmu praised : केन्द्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा का बड़ा बयान सामने आया है जिसमें उन्होंने कहा कि दुनिया के 20 फीसदी आदिवासी भारत में रहते हैं। आदिवासी समाज भारत की पहचान और ताकत है। जनजातीय समाज के विकास, उत्थान के लिए पीएम मोदी प्रयास कर रहे हैं।

आजादी के कई सालों के बाद आदिवासी समाज के उत्थान का प्रयास हो रहा है। हर आदिवासी ब्लॉक में सरकार एकलव्य स्कूल बना रही है। साथ ही सीएम शिवराज को बधाई जिन्होंने वनाधिकार योजना बेहतरी से लागू की। गांव स्वराज को पेसा कानून लागू करता हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers