Adivasis will have rights on water, forest, land, CM Shivraj announced

ग्रामसभा की मंजूरी बगैर नहीं होगा कोई काम… जल, जंगल, जमीन पर होगा आदिवासियों का अधिकार, सीएम का बड़ा ऐलान

Adivasis will have rights on water, forest, land, CM Shivraj announced जल, जंगल, जमीन पर होगा आदिवासियों का अधिकार, सीएम का बड़ा ऐलान

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : November 15, 2022/3:15 pm IST

Adivasis will have rights : शहडोल। आज देशभर में जनजातीय गौरव दिवस मनाया जा रहा है। इस दिवस का विशेष कार्यक्रम मध्यप्रदेश के शहडोल में आयोजि​त किया गया। इस विशेष कार्यक्रम में मध्यप्रदेश में आदिवासियों की सालों से बहुप्रतीक्षित मांग ऐतिहासिक पेसा कानून आज से लागू होगा। ये कानून एमपी में आदिवासियों के अधिकारों को बढ़ाएगा। मध्य प्रदेश में आदिवासियों की जनसंख्या बाहुल्य में है। आदिवासी परम्परा, रीति-रिवाजों, संस्कृति का संरक्षण के लिए यह एक्ट बनाया गया है। इसे लागू करने की घोषणा काफी पहले की जा चुकी है।

Read more: कांग्रेस ने जारी की स्टार प्रचारकों की सूची, सीएम भूपेश बघेल समेत 40 नेताओं के नाम 

इस जनजातीय सम्मेलन में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जनजातीय समाज से राष्ट्रपति बनना देश का सौभाग्य है। पेसा कानून को प्रभावी बनाने के लिए आज नए नियम लागू किए जा रहे हैं। किसी के खिलाफ पेसा कानून नहीं है। सामाजि​क समरसता के साथ इस पेसा कानून को लागू किया जा रहा है।

Adivasis will have rights : साथ ही उन्होंने ​कहा कि जल, जंगल, जमीन पर अधिकार वनवासियों को पेसा देगा। वनक्षेत्र, गांव का नक्शा ग्रामसभा को पटवारी दिखाएंगे। खसरे में गड़बड़ी मिलने पर ग्रामसभा सुधार करवा सकेगी। विकासकार्यों के लिए जमीन लेने ग्रामसभा की सहमति अनिवार्य होगी। सीएम शिवराज ने अपने बयान में यह भी कहा कि मप्र की धरती पर धर्मान्तरण का कुचक्र नहीं चलने देंगे। छल कपट से आदिवासी की ज़मीन हड़पने भी नहीं देंगे। गांव के तालाबों का प्रबंधन ग्रामसभा करेगी।

केन्द्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा का भी बड़ा बयान सामने आया है जिसमें उन्होंने कहा कि दुनिया के 20 फीसदी आदिवासी भारत में रहते हैं। आदिवासी समाज भारत की पहचान और ताकत है। जनजातीय समाज के विकास, उत्थान के लिए पीएम मोदी प्रयास कर रहे हैं।

Read more: 7th Pay Commission : कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले! नए साल में खाते में बढ़कर आएगी सैलरी, फिर होगा DA में इजाफा, सामने आई ये जानकारी 

Adivasis will have rights : आजादी के कई सालों के बाद आदिवासी समाज के उत्थान का प्रयास हो रहा है। हर आदिवासी ब्लॉक में सरकार एकलव्य स्कूल बना रही है। साथ ही सीएम शिवराज को बधाई जिन्होंने वनाधिकार योजना बेहतरी से लागू की। गांव स्वराज को पेसा कानून लागू करता हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें