मप्र के स्कूलों में 6 से 12 वीं की नियमित कक्षाएं बुधवार से शुरु |

मप्र के स्कूलों में 6 से 12 वीं की नियमित कक्षाएं बुधवार से शुरु

मप्र के स्कूलों में 6 से 12 वीं की नियमित कक्षाएं बुधवार से शुरु

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : September 1, 2021/7:27 pm IST

भोपाल, एक सितंबर (भाषा) मध्यप्रदेश में कोविड-19 के मामलों में भारी गिरावट को देखते हुए बुधवार से स्कूलों में छठी से 12वीं तक की नियमित कक्षाएं शुरु की गईं। विद्यार्थियों ने स्कूलों में कक्षाओं के फिर से शुरु होने पर खुशी व्यक्त की है।

मध्यप्रदेश सरकार ने पहले जुलाई के अंतिम सप्ताह में कक्षा 9 से 12 के लिए स्कूलों को 50 प्रतिशत विद्यार्थियों की उपस्थिति की शर्त के साथ खोल दिये थे लेकिन ये कक्षाएं सप्ताह में केवल तय दिनों में ही आयोजित की जा रही थीं।

बुधवार को लगभग 17 महीने के बाद स्कूलों में कक्षाएं शुरु होने पर हालांकि पहले दिन इनमें विद्यार्थियों की उपस्थिति कम थी लेकिन कक्षाओं में आने के लिए विद्यार्थियों में उत्साह था।

भोपाल जिला शिक्षा अधिकारी नितिन सक्सेना ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘स्कूलों को कोविड-19 के दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया गया है और कुल संख्या में से आधे-आधे विद्यार्थियों को एक दिन छोड़कर कक्षाओं में शामिल होने की अनुमति दी गई है।’’

उन्होंने कहा कि फिलहाल ऑनलाइन कक्षाएं पहले की तरह जारी रहेंगी। सक्सेना ने कहा, ‘‘लंबे अंतराल के बाद विद्यार्थी स्कूलों में लौटने पर उत्साहित दिखे।’’

ज्ञान गंगा इंटरनेशनल अकादमी के निदेशक और एसोसिएशन ऑफ अनएडेड प्राइवेट स्कूल्स के उपाध्यक्ष विनी राज मोदी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा निर्धारित कोविड-19 के मानदंडों के अनुसार 6 से 12 तक की कक्षाएं स्कूलों में फिर से शुरु कर दी गई हैं।

उन्होंने कहा कि बुधवार को पहले दिन कुल अनुमति प्राप्त विद्यार्थियों में से केवल 70 प्रतिशत ही विद्यार्थी कक्षाओं में आए। उन्होंने उम्मीद जताई कि स्कूलों के लिए बस सेवा बहाल होने के बाद उपस्थिति में सुधार होगा।

अकादमी की 12 वीं कक्षा की छात्रा हर्षिता गुप्ता, ‘‘ स्कूल में कोविड-19 के मानदंडों का पालन किया जा रहा है। मैं स्कूल को फिर से खोलने के लिए शिक्षा विभाग का धन्यवाद करती हूं। स्कूल आने के बाद में वास्तव में अच्छा महसूस कर रही हूं। इससे हमें अपने सहपाठियों और शिक्षकों के साथ बातचीत का मौका मिलता है।’’

प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के अनुसार मंगलवार को मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के 10 नए मामले दर्ज किए गए। इसके साथ मध्यप्रदेश में इस संक्रमण की संख्या 7,92,175 हो गई जबकि इससे मरने वालों की संख्या 10,516 है।

भाषा दिमो रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers