Kuno cheeta news

चीता उदय की मौत के बाद लिया गया बड़ा फैसला, बाकि चीतों के साथ करने जा रहे ये काम, पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में मौत की वजह आई सामने

Kuno cheeta news कूनो नेशनल पार्क में रविवार को नर चीता उदय की मौत कार्डियक आर्टरी फेल होने से हुई है, जिसके बाद बाकि चीतों को...

Edited By :   Modified Date:  April 25, 2023 / 12:39 PM IST, Published Date : April 25, 2023/11:40 am IST

Kuno cheeta news: भोपाल। कूनो नेशनल पार्क में रविवार को नर चीता उदय की मौत कार्डियक आर्टरी फेल होने से हुई। शॉर्ट पीएम रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है। जबलपुर वेटरनरी यूनिवर्सिटी की 5 सदस्यीय टीम ने सोमवार को चीते के शव का पोस्टमॉर्टम किया। पीसीसीएफ जेएस चौहान ने बताया कि हृदय धमनी में रक्त संचार रुकने के कारण चीते की मौत हुई है। यह भी एक प्रकार का हार्ट अटैक है।

Kuno cheeta news: हालांकि इसकी विस्तृत रिपोर्ट में कारणों का पता चल सकेगा। वन विभाग ने मृत चीते के ब्लड सैंपल भी लिए हैं। जिसके आधार पर रिपोर्ट तैयार की जाएगी। चीते की मौत को लेकर दक्षिण अफ्रीका और नामीबिया के विशेषज्ञों से भी चर्चा की गई है।कूनो नेशनल पार्क में दो चीतों की मौत के बाद अब कुछ चीतों को दूसरे अभयारण्य में शिफ्ट किया जा सकता है।

Kuno cheeta news: बताया जा रहा है कि पीसीसीएफ ने केंद्रीय वन मंत्रालय और टाइगर कंजर्वेशन अथॉरिटी को पत्र लिखा है। इसमें बताया गया है कि चीतों की संख्या में इजाफा हो रहा है। लिहाजा, चीता एक्शन प्लान के मुताबिक प्लान पर अमल करने की जरूरत है। पत्र में चीतों की मौत संबंधित कोई बात नहीं लिखी गई है।

ये भी पढ़ें- आज खुल गया कंडोम और प्रेगनेंसी किट बनाने वाली कंपनी का आईपीओ, पैसा लगाने से होगा फायदा ही फायदा

ये भी पढ़ें- पेट्रोल-डीजल के रेट में हुआ बदलाव, एमपी में बढ़े दाम, यहां देखें ताजा रेट

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें