CM शिवराज ने सफाईकर्मियों के साथ भोजन कर मनाया जन्मदिन, सड़क पर झाडू भी लगाया |

CM शिवराज ने सफाईकर्मियों के साथ भोजन कर मनाया जन्मदिन, सड़क पर झाडू भी लगाया

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को अपना 64वां जन्मदिन सफाईकर्मियों के साथ भोजन कर मनाया। उन्होंने स्वच्छता का संदेश देते हुए यहां सड़क पर झाडू लगाने के साथ-साथ एक बस्ती के घरों से गीला एवं सूखा कूड़ा एकत्रित कर कचरा गाड़ी में डाला। Shivraj celebrates birthday by eating with sanitation workers, also sweeps the road

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : March 5, 2022/7:16 pm IST

भोपाल, 5 मार्च (भाषा) Shivraj celebrates birthday: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को अपना 64वां जन्मदिन सफाईकर्मियों के साथ भोजन कर मनाया। उन्होंने स्वच्छता का संदेश देते हुए यहां सड़क पर झाडू लगाने के साथ-साथ एक बस्ती के घरों से गीला एवं सूखा कूड़ा एकत्रित कर कचरा गाड़ी में डाला। इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने अपने जन्मदिन पर यहां पौधरोपण भी किया।

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें जन्मदिवस की बधाई देते हुए ट्वीट किया, “मध्य प्रदेश के प्रगतिशील मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को जन्मदिन की बधाई। उनके विकासोन्मुख नेतृत्व, प्रशासनिक कौशल और विनम्रता ने उन्हें अनगिनत लोगों का प्रिय बनाया है। उनके लंबे और स्वस्थ जीवन की कामना करते हैं।” शिवराज ने शनिवार सुबह अपने जन्मदिन की शुरुआत यहां स्मार्ट पार्क में अपनी पत्नी साधना और बेटे कुनाल के साथ पौधरोपण के जरिये की।

READ MORE: फटाफट फुल करवा लें पेट्रोल टैंक, खत्म होने जा रहा मोदी सरकार का ‘चुनावी’ ऑफर: राहुल गांधी

इसके बाद वह सीधे भोपाल की बीजासेन बस्ती में गए और वहां की सड़क पर सफाईकर्मियों के साथ मिलकर झाडू लगाया। उन्होंने इस बस्ती के घरों से गीला और सूखा कूड़ा इकट्ठा कर कचरा गाड़ी में भी डाला। बाद में शिवराज ने सफाईकर्मियों के पैर धोए और खाना खिलाने के लिए उनके हाथ धुलवाए। फिर मुख्यमंत्री ने सफाईकर्मियों एवं उनके बच्चों को भोजन परोसा और उनके साथ बैठकर खुद भी खाना खाया।

मुख्यमंत्री को अपने साथ खाना खाते हुए देख सफाईकर्मियों के चेहरे पर खुशी साफ झलक रही थी। भोपाल की बीजासेन बस्ती में स्वच्छता कार्य करने के बाद स्वच्छता मित्रों और उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित करते हुए शिवराज ने कहा, “सफाई का काम सबसे बड़ा काम है। इसे छोटे काम के रूप में हेय दृष्टि से देखना उचित नहीं है।” उन्होंने कहा, “स्वस्थ जीवन के लिए भी स्वच्छता जरूरी है। प्रधानमंत्री मोदी ने भी देश को स्वच्छता का मंत्र दिया है। हमें स्वच्छ भारत बनाना है तो सफाई के कार्य को सम्मान की दृष्टि से देखना होगा और हर सख्स को इसमें शामिल करना होगा।”

READ MORE: अभिनेत्री सोनाक्षी सिंन्हा के खिलाफ वारंट जारी, उनके सलाहकर भी आए लपेटे में..जानें मामला

मुख्यमंत्री ने कहा, “जन-जन को सफाई के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से ही मैंने आज अपने जन्मदिवस पर बीजासेन बस्ती आकर सफाई की है। साथ ही घरों से गीला और सूखा कचरा इकट्ठा कर कचरा गाड़ी में अलग-अलग डाला है।” उन्होंने कहा कि अपने घर, गली-मोहल्ले, गांव और शहर को साफ रखने के लिए प्रत्येक व्यक्ति में जिम्मेदारी का एहसास विकसित करना होगा। शिवराज ने कहा कि इंदौर की तरह ही भोपाल को भी स्वच्छता में श्रेष्ठ बनाना है।