बाढ़ से चौपट हो गई 1 लाख 11 हजार हेक्टेयर की खड़ी फसलें, सरकार ने किया हर संभव मदद का दावा, कांग्रेस ने लिया आड़े हाथों |Standing crops of 1 lakh 11 thousand hectares destroyed due to floods

बाढ़ से चौपट हो गई 1 लाख 11 हजार हेक्टेयर की खड़ी फसलें, सरकार ने किया हर संभव मदद का दावा, कांग्रेस ने लिया आड़े हाथों

बाढ़ से चौपट हो गई 1 लाख 11 हजार हेक्टेयर की खड़ी फसलें! Standing crops of 1 lakh 11 thousand hectares destroyed due to floods

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : August 10, 2021/11:41 pm IST

ग्वालियर: चंबल संभाग के 8 जिलों में आई बाढ़ से करीब 6 हजार करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। 2 लाख से ज्यादा लोग सीधे तौर पर प्रभावित हुए। बाढ़ के कारण अलग-अलग हादसों में 29 लोगों की जान गई और 3 हजार 746 पशुओं की बहने या फिर बाढ़ के पानी में डूबने से मौत हो गई। 30 हजार से ज्यादा लोगों के सिर से छत छिन गई, तो करीब 1 लाख 11 हजार हेक्टेयर में खड़ी फसलें बर्बाद हो गईं। बाढ़ से नुकसान पर राजस्व विभाग के प्रांरभिक सर्वे में ये बातें सामने आई है। विभाग ने ये रिपोर्ट सरकार से साझा की है।

Read More: नवंबर से शुरू होगी धान खरीदी, लेकिन बारदाना, परिवहन, उठाव की व्यवस्था कैसे करेगी सरकार?

बाढ़ से नुकसान के इस प्रारंभिक अनुमान में सड़क, पुल, पुलिया और बांध टूटने से सरकारी विभागों को हुआ नुकसान शामिल नहीं है। सरकार ने मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपए मुआवजा घोषित किया है। मकान टूटने पर आवास योजना के तहत 1 लाख 20 हजार रुपए दिए जाएंगे। पशु हानि में छोटे पशु पर 10 हजार रुपए और बड़े पशु पर 30 हजार का मुआवजा दिया जाएगा, ये औसतन 20 हजार रुपए प्रति पशु हो सकता है।

Read More: स्वयंभू बाबा ने ले लिए पैसे…कई बार लूटी आबरू…महिला के आरोप में बाबा गिरफ्तार

जबकि एक हेक्टेयर में फसल खराब होने पर छोटे किसान को 30 हजार रुपए की क्षतिपूर्ति देने का प्रावधान है। कांग्रेस का कहना है कि बीजेपी सरकार ने आज तक कोई वादा निभाया है, जो अब निभाएंगी। वहीं बीजेपी का कहना है कि सरकार पीड़ितों की हर संभव मदद करेगी।

Read More: ‘धान का कटोरा’ नहीं रहा छत्तीसगढ़, बन गया अफीम, गांजा और ड्रग्स का गढ़: पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल

 
Flowers