weather update 2022

weather update 2022: प्रदेश में और बढ़ेगी ठंड, 8.6 डिग्री पर पहुंचा राजधानी का पारा, कई जिलों में शीतलहर के हालात

temperature of the capital reached 8.6 degrees, मौसम प्रणाली के जल्द ही उत्तर भारत में प्रवेश करने की संभावना है

Edited By: , December 9, 2022 / 11:59 AM IST

weather update 2022 ; भोपाल- : मध्य प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से तापमान में गिरावट का दौर जारी है । जिसकी वजह से कई जिलों में सुबह के समय कोहरा छाया रहा। होशंगाबाद, उज्जैन,इंदौर,जबलपुर के तापमान में सामान्य से ज्यादा गिरावट दर्ज की गई । तो वही राजधानी भोपाल में न्यूनतम तापमान 8.6℃ रहा . इसके साथ ही सबसे कम न्यूनतम तापमान 5.3℃ नौगांव में दर्ज किया गया। ठंड के  यू-टर्न करने की वजह  से मध्य प्रदेश के 13 जिलों में न्यूनतम तापमान 10℃ से भी नीचे रहा।

यह भी पढ़े : शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 115 अंक चढ़ा; निफ्टी 18,640 अंक के पार पहुंचा

सर्द हवाओं की वजह से प्रदेश में ठिठुरन बढ़ने लगी

weather update 2022: उत्तरभारत से आ रही सर्द हवाओं की वजह से प्रदेश में ठिठुरन बढ़ने लगी है। इसके साथ ही बता दें कि ग्वालियर में रात का न्यूनतम तापमान 7 डिग्री के पर रहा। जो कि सामान्य से 2 डिग्री कम था। अंचल के भिंड, शिवपुरी, श्योपुर, मुरैना सहित अन्य शहरों का तापमान भी 7 से 8 डिग्री के बीच रहा। इसके साथ ही दिन का तापमान 25 डिग्री के पर है । जिसको देखते हुए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़े : हिमाचल प्रदेश के नवनिर्वाचित कांग्रेसी विधायकों की शुक्रवार को शिमला में बैठक

तापमान में गिरावट पर मौसम विभाग ने कही ये बात

weather update 2022: मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, हिमाचल में बने पश्चिमी विक्षोभ के आगे बढ़ने के बाद से सर्द हवाएं चलने लगी हैं। इस वजह से तापमान में गिरावट होने लगी है। वर्तमान मे एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान के आसपास बना हुआ है। इस मौसम प्रणाली के जल्द ही उत्तर भारत में प्रवेश करने की संभावना है। इसके चलते शुक्रवार से न्यूनतम तापमान में एक बार फिर कुछ बढ़ोतरी होने लगेगी।