The election campaign has ended.. Now waiting for voting. The battle of by-elections.

थम गया चुनाव-प्रचार.. अब वोटिंग का इंतजार। उपचुनाव की जंग..पलड़ा किसका भारी?

The election campaign has ended.. Now waiting for voting. The battle of by-elections.

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : October 27, 2021/10:47 pm IST

भोपालः मध्यप्रदेश में खंडवा लोकसभा सीट समेत पृथ्वीपुर, रैगांव और जोबट विधानसभा उपचुनाव के लिए आज शाम प्रचार का शोर थम गया। प्रत्याशी अब डोर-टू-डोर कैंपेन कर सकेंगे। आखिरी दिन पार्टी के स्टार प्रचारकों ने अपने उम्मीदवारों के लिए चुनावी सभाएं लीं। इस दौरान दावे और आरोप-प्रत्यारोप भी अपने चरम पर रहा। जीत के लिये कांग्रेस और बीजेपी ने अपनी-अपनी रणनीति के तहत पुरजोर ताकत लगाई। जाहिर है 30 अक्टूबर को मध्यप्रदेश की 4 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। इसके लिए किसकी तैयारी कैसी है और किसका पलड़ा कितना भारी है और कौन से ऐसे मुद्दे हैं। जिनको ध्यान में रखकर जनता वोट डालने जाएगी।

read more : टीम इंडिया के लिए खुशखबरी! नेट पर प्रैक्टिस करते दिखे हार्दिक पंड्या, खेल सकते हैं न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच

मध्यप्रदेश की चार सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए बुधवार शाम को प्रचार थम गया। प्रत्याशी अब केवल डोर टू डोर कैम्पेन कर सकेंगे। इससे पहले बीजेपी और कांग्रेस के स्टार प्रचारकों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी। चुनाव आयोग ने उपचुनाव के लिये अपनी तैयारियां पूरी कर ली है।

read more : प्रधानमंत्री मोदी की आर्थिक सलाहकार परिषद का पुनर्गठन, नागेश्वरन की छुट्टी, आरबीआई के पूर्व डिप्टी गवर्नर राकेश मोहन की हुई एंट्री

30 अक्टूबर को वोटिंग के लिए कुल 3944 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिसमे से 804 सवेदनशील मतदान केंद्र है। चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न करवाने के लिए कुल 26 हजार 800 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। इसके अलावा 50 से ज्यादा कम्पनियों के 16 हजार जवान तैनात रहेंगे। निष्पक्ष मतदान के लिए 50 फीसदी केंद्रों पर वेबकास्टिंग और CCTV की व्यवस्था की गई है। मतदान केंद्रों पर कोरोना गाइडलाइंस का पालन करना अनिवार्य होगा। नई गाइडलाइन के तहत एक मतदान केंद्र पर अधिकतम 1200 मतदाता हो सकते है। चार सीटों पर हो रहे उपचुनाव में कांग्रेस की तरफ से निर्वाचन आयोग में 50 शिकायतें की गई तो बीजेपी ने कांग्रेस की 60 शिकायतें की है। चुनाव प्रचार थमने के साथ ही बीजेपी और कांग्रेस दावा कर रही है कि जनता का आशीर्वाद उन्हें ही मिलेगा।

read more : छत्तीसगढ़ में 1 दिसंबर से होगी धान खरीदी, हिमाचल दौरे से लौटे सीएम भूपेश ने दी जानकारी, भाजपा के आरोपों पर किया पलटवार

इन उप चुनावों के नतीजों से सरकार की सेहत पर जरा भी फर्क नहीं पड़ने वाला, लेकिन 4 सीटों पर आऩे वाले ये नतीजे शिवराज सरकार के काम की परीक्षा माने जा रहे हैं। जीत किसकी होगी ये तो 2 नवंबर को पता चलेगा। फिलहाल चुनाव प्रचार थमने के बाद सबको शनिवार को होने वाले वोटिंग का इंतजार है। लिहाजा आने वाले 72 घंटे निर्णायक रहने वाले है।

read more : सिर्फ आधे दाम चुका कर घर ले जाइए नया ट्रैक्टर, केंद्र सरकार ने शुरू की ये खास स्कीम

 
Flowers