The laborers of MP will get the facility of cashless treatment from April 1

सरकार ने खोला खजाना.. इस योजना के तहत कई परिवारों को मिलेगा 5 लाख रुपए तक का लाभ

The laborers of MP : करीब 12 लाख 50 हजार निर्माण श्रमिकों को आयुष्मान योजना से जोड़ने पर काम चल रहा है...

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : March 19, 2022/10:05 am IST

भोपाल। मध्यप्रदेश में बिल्डिंग, सड़क, ब्रिज, तालाब सहित तमाम साइट्स पर निर्माण कार्यों में लगे श्रमिकों को 1 अप्रैल से कैशलेस इलाज की सुविधा मिलेगी। जिसके लिए मध्यप्रदेश भवन एवं सन्निर्माण कर्मकार मंडल में दर्ज करीब 12 लाख 50 हजार निर्माण श्रमिकों को आयुष्मान योजना से जोड़ने पर काम चल रहा है।

यह भी पढ़ें: Anganwadi Recruitment 2022: आंगनवाड़ी में 8 हजार पदों पर निकली भर्ती, 7वीं 8वीं 10वीं 12वीं पास भी करें आवेदन

facility of cashless treatment : मजदूरों के परिवार को सालाना पांच लाख रुपए तक के फ्री इलाज की सुविधा मिलेगी। आयुष्मान भारत निरामयम सोसाइटी और कर्मकार मंडल ने इसको लेकर अनुबंध किया है। कर्मकार मंडल में दर्ज श्रमिकों के परिवारों को कार्ड बनाकर फ्री इलाज की सुविधा दी जाएगी। कर्मकार मंडल में रजिस्टर्ड निर्माण श्रमिकों का डाटा आयुष्मान योजना के पोर्टल से जोड़ा जा रहा है। करीब 7.50 लाख श्रमिकों का डाटा लगभग तैयार हो चुका है।

यह भी पढ़ें: विश्व इंडोर एथलेटिक्स चैम्पियनशिप : सेमीफाइनल में प्रवेश नहीं कर सकी दुती चंद

इन्हें कार्ड बनाकर उपलब्ध कराए जाएंगे। कार्ड बनाने के लिए कंस्ट्रक्शन साइट्स पर कैंप लगाए जाएंगे। इसके अलावा कर्मकार मंडल के कार्डधारी मजदूर अपना श्रमिक कार्ड, आधार कार्ड और समग्र आईडी लेकर कियोस्क सेंटर पर भी कार्ड बनवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: सबसे लंबे समय तक भाजपा के मुख्यमंत्री रहने का रिकॉर्ड अब सीएम शिवराज के नाम, रमन सिंह का रिकॉर्ड तोड़ा

आयुष्मान योजना से निर्माण श्रमिकों के इलाज पर होने वाले खर्च को कर्मकार मंडल वहन करेगा। प्रति मजदूर करीब 1052 रुपए की राशि सालाना प्रीमियम के तौर पर कर्मकार मंडल निरामयम सोसाइटी में जमा करेगा। इधर आयुष्मान योजना में इस स्कीम को लेकर विशेष तौर पर तैयारियां की जा रहीं हैं।

यह भी पढ़ें: पंजाब में 10 विधायक शनिवार को लेंगे मंत्री पद की शपथ, ​किसे मिली कैबिनेट में जगह..देखें नाम

 
Flowers