The Namo-Shivay Show | Tribal Pride Day |

THE नमो-शिवाय शो | जनजातीय गौरव दिवस |

The Namo-Shivay Show | Tribal Pride Day |

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : November 15, 2021/11:56 pm IST

भोपालः बिरसा मुंडा की जयंती पर राजधानी भोपाल में जनजातीय गौरव दिवस समारोह का आयोजन किया गया। जंबूरी मैदान में आयोजित इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिरकत की। इस दौरान पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया गया। प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों से आए आदिवासी कलाकारों ने पीएम मोदी की अगुवाई की। इस दौरान पीएम ने कई योजनाओं की सौगात दी।

Read more : कवर्धा में जिस जगह पर झंडे को लेकर हुआ था विवाद, अब वहीं पर लहराएगा 119 फीट ऊंचा भगवा ध्वज, प्रशासन कर रही तैयारी 

अमर शहीद बिरसा मुंडी की जयंती पर भोपाल में जनजातीय गौरव दिवस समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल हुए। पीएम मोदी की अगुवानी के लिए कई दिनों से विशेष तैयारियां की जा रही थीं। पूरा भोपाल आदिवासी रंग में रंगा हुआ था। जैसे ही जंबूरी मैदान में पीएम मोदी का आगमन हुआ उनका भव्य स्वागत किया गया। पूरे प्रदेश से आए आदिवासी कलाकारों ने पारंपरिक नृत्य के साथ पीएम मोदी की अगुवानी की। पीएम मोदी ने सबसे पहले आदिवासियों की कलासंस्कृति पर लगाई गई प्रदर्शनी का मुआयना किया। साथ ही महिला स्वसहायता समूहों के स्टॉल पर भी गए।

Read more :  रेलवे स्टेशनों की छतों पर खुलेंगे रेस्टारेंट और गेम जोन, इस स्टेशन से होगी शुरुआत, रेलवे की आय में होगी वृद्धि

वहीं मोदी ने बीजेपी के बुजुर्ग नेता लक्ष्मीनारायण गुप्ता से मुलाकात भी। 103 साल के लक्ष्मीनारायण एमपी की पहली विधानसभा के सदस्य चुने गए थे। वहीं पीएम मोदी ने जंबूरी मैदान के मंच से सभी आदिवासियों का अभिवादन किया और बिरसा मुंडा को नमन किया। मोदी को झाबुआ से लाई गई आदिवासियों की पारंपरिक जैकेट और डिंडोरी से लाया गया आदिवासी साफा पहनाया गया। मंच पर राज्यपाल, सीएम शिवराज समेत की मंत्री और वरिष्ठ नेता थे। वहीं पीएम मोदी को मशहूर चित्रकार भूरी बाई ने जनजातीय कलाकृति भेंट की। रानी कमलापति की प्रतिमा समेत कई उपहार भी पीएम मोदी को दिए गए। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अपने संबोधन में पीएम मोदी का धन्यवाद दिया।

Read more : जनजातीय गौरव दिवस पर पीएम मोदी ने मध्यप्रदेश को दी कई बड़ी सौगातें, सीएम शिवराज की थपथपाई पीठ, कांग्रेस पर साधा निशाना 

वहीं इस दौरान पीएम मोदी ने कई योजनाओं का आगाज भी किया। जिसमें राशन आपके ग्राम योजना के तहत 2 चालकों को राशन वाहन की चाबी सौंपी गई। सिकल सेल मिशन के तहत प्रोजेक्ट की शुरुआत की गई। 50 एकलव्य आदर्श आवासीन विद्यालयों का वर्चुअली भूमिपूजन किया गया। इसके बाद पीएम मोदी मंच पर बोलने आए। उन्होंने जय जोहार मध्य प्रदेश, राम-राम, सेवा जोहार, मोर सगा जनजाति भाई-बहन के साथ अपना भाषण शुरू किया।

Read more : महज 5 हजार रुपए में मिलेगा ये शानदार स्मार्टफोन, दमदार बैटरी और कैमरा बनाएगी इसे दूसरों से खास

पीएम मोदी ने कहा कि आज का दिन बेहद यादगार है। क्योंकि आज पहला जनजातीय गौरव दिवस मनाया जा रहा है। साथ ही उन्होंने सीएम शिवराज की आदिवासियों के लिए चलाई जा रही योजनाओं का जिक्र भी किया। वहीं विपक्ष पर तंज कसते हुए अपने सरकार की प्राथमिकता में आदिवासियों के जिक्र की बात कही। जनजातीय कार्यक्रम में करीब 2 लाख आदिवासियों के पहुंचने का दावा किया जा रहा है। खैर पीएम मोदी का ये दौरा कई मायनों में बेहद खास रहा। जिसे लेकर अगले कई दिनों तक चर्चा होती रहेगी।