MP liquor price update

जाम छलकाने वालों के लिए खुशखबरी! प्रदेश सरकार ने शराब के दामों पर दिया अपडेट, लेकिन नहीं खोल पाएंगे नए अहाते

MP liquor price update प्रदेश में शराब प्रेमियों के लिए ये खबर खुशखबरी से कम नहीं है, 2023 की नई आबकारी नीति में सरकार

Edited By :   Modified Date:  January 1, 2023 / 04:05 PM IST, Published Date : January 1, 2023/4:05 pm IST

MP liquor price update: भोपाल। साल 2023 की शुरूआत हो चुकी है। ऐसे में साल के पहले दिन कई नियमों में बदालाव देखने को मिले है। जिसका असर सीधा आम आदमी की जेब पर पड़ता है। इस साल मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने है। ऐसे में माना जा रहा था कि प्रदेश में शराब के दामों में बढ़ोत्तरी नहीं की जाएगी। चुनावी साल में मध्यप्रदेश में शराब महंगी नहीं होगी। 2023 की नई आबकारी नीति में सरकार शराब पर एक्साइज डयूटी नहीं बढ़ा रही है।

आबकारी नीति में नहीं किया जा रहा बदलाव

MP liquor price update: प्रदेश में शराब प्रेमियों के लिए ये खबर खुशखबरी से कम नहीं। लेकिन इसके साथ ही इस बार कोई नई दुकान भी नहीं खोली जाएगी और न ही नए अहाते खुलेंगे। चुनावी साल होने के कारण इस बार आबकारी नीति में बहुत ज्यादा बदलाव नहीं किया जा रहा है। आबकारी विभाग के ड्राफ्ट के मुताबिक लाइसेंस फीस 10% बढ़ाकर ठेका रिन्यू करने का प्रस्ताव है। इस प्रस्ताव पर वित्त विभाग के साथ नए साल के पहले सप्ताह में होने वाली बैठक में चर्चा होगी। इसके बाद नीति को अंतिम रूप दिया जाएगा।

अप्रैल में लागू होगी नई शराब नीति

MP liquor price update: नई शराब नीति 1 अप्रैल 2023 से लागू होगी। पिछले साल देसी शराब सस्ती करने के लिए शराब बनने से लेकर ग्राहक तक पहुंचने का कमाई का मार्जिन घटाया गया था। पिछले साल आबकारी विभाग ने उप-दुकानें खोलने का प्रस्ताव दिया था, जिसे मुख्यमंत्री ने खारिज कर दिया था।

पिछले साल सस्ती हुई थी शराब

MP liquor price update: सरकार ने पिछले साल विदेशी शराब पर एक्साइज डयूटी 10 से 13% तक कम कर दी थी। जिससे शराब सस्ती हो गई थी। खपत बढ़ने से सरकार का खजाना भरा और मौजूदा वित्तीय वर्ष में उसे 1300 करोड़ अधिक आय हुई है। खास बात यह है कि वाणिज्यिक कर विभाग फिलहाल शराब पर वैट नहीं बढ़ाने पर भी विचार कर रहा है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें