महीने भर में प्रदेश को मिल जाएंगे 400 से ज्यादा डॉक्टर, PSC ने 371 की सूची जारी की |

महीने भर में प्रदेश को मिल जाएंगे 400 से ज्यादा डॉक्टर, PSC ने 371 की सूची जारी की

MP Health News : प्रदेश में मरीजों के इलाज में और सुविधा हो जाएगी। लोक सेवा आयोग (पीएससी) ने 371 चिकित्सकों के नियुक्ति आदेश जारी किए हैें। The state will get more than 400 doctors in a month, PSC released the list of 371..view

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : April 2, 2022/6:43 pm IST

भोपाल। MP Health News : प्रदेश में मरीजों के इलाज में और सुविधा हो जाएगी। लोक सेवा आयोग (पीएससी) ने 371 चिकित्सकों के नियुक्ति आदेश जारी किए हैें। पदस्थापना के लिए एमपी आनलाइन के जरिए उम्मीदवारों को पसंदीदा अस्पताल के लिए आनलाइन विकल्प चार से छह अप्रैल के बीच देना होगा। इसके बाद PSC में उनके अंकों के आधार तैयार मेरिट के अनुसार डाक्टरों की पदस्थापना की जाएगी।

read more: UP Sarvhit Kisan Bima Yojana | यूपी मुख्यमंत्री सर्वहित किसान बीमा योजना

साल भर के भीतर PSC से दूसरी बार डाक्टरों की भर्ती की गई है। इसके पहले 632 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई थी। इसमें कुल 495 चिकित्सा अधिकारी मिले थे। इनमें ज्वाइन 401 ने ही किया था। बाकी 94 चिकित्सकों के ज्वाइन नहीं करने पर शासन ने पिछले महीने उनकी नियुक्ति निरस्त कर दी थी। उनकी जगह प्रतीक्षा सूची में शामिल उम्मीदवारों में से 64 को नियुक्ति आदेश जारी किए गए हैं। इन्हें महीने भर के भीतर ज्वाइन करने को कहा गया है। अब देखना होगा कि इनमें कितने चिकित्सक सेवा में आते हैं।

read more: रणबीर कपूर ने आलिया की मांग में भरा सिंदूर? कपल की वेडिंग फोटो ने मचाई खलबली, जानें सच्चाई

2011 से लेकर अब तक जितनी बार भी पद निकाले गए हैं, उनमें 50 से 60 फीसद ही भरे जा सके। इसकी वजह यह कि आरक्षित पदों में सभी पर डाक्टर मिलते नहीं हैं। दूसरी बात यह कि चयन होने के बाद भी करीब 20 प्रतिशत चिकित्सक सेवा में नहीं आते। कुछ ज्वाइन करने के बाद भी छोेडकर चले जाते हैं।

ज्वाइनिंग से होगा फायदा

– पीएससी से चयनित ज्यादातर चिकत्सा अधिकारियों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में पदस्थ किया जाएगा। अभी लगभग 475 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में डाक्टर नहीं हैं।

– गैर संचारी रोग जैसे बीपी, डायबिटीज,कैंसर आदि की पहचान के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की तरफ से हर साल कराए जाने वाले परीक्षण अभियान में मदद मिलेगी।