White Gold: प्रदेश के सफेद सोने की मिली अच्छी कीमत

प्रदेश के सफेद सोने की मिली अच्छी कीमत, खिले किसानों के चेहरे, जानें क्या भाव बिका

White Gold: प्रदेश के सफेद सोने की मिली अच्छी कीमत, खिले किसानों के चेहरे, जानें क्या भाव बिका, पिछले कई सालों से थे निराश

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : September 7, 2022/6:16 pm IST

White Gold: खरगोन। मध्य प्रदेश के खरगोन में आज आनंद नगर स्थित कपास मंडी में निमाड़ का सफेद सोना कही जाने वाली कपास फसल की विधि विधान के साथ नीलामी का मुहूर्त किया गया। इस दौरान कपास मंडी में मुहूर्त के दौरान पूर्व कृषि राज्यमंत्री बालकृष्ण पाटीदार,खरगोन विधायक रवि जोशी,एसडीएम मिलिंद ढोके सहित बड़ी संख्या में किसान और व्यापारी मौजूद थे। कपास फसल की नीलामी के मुहूर्त में पहली ही बैलगाडी का भाव 12 हजार रूपये खुला। मुहूर्त में ही सफेद सोने के भाव अच्छे मिलने से किसानों के चेहरे भी खिले नजर आए। हालांकि इस वर्ष अच्छी बारिश से खरगोन जिले में कपास सफेद सोना का अच्छा उत्पादन और किसानों को अच्छे भाव मिलने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें- प्रदेश में क्या है बीजेपी का मिशन 114?…आगामी चुनाव को लेकर क्या करने जा रही पार्टी

इस साल अच्छी मनेगी दिवाली

White Gold: पहले दिन मंडी में कपास लेकर मुहूर्त में पहुंचे किसानो के चेहरे पर रौनक देखी गई। किसानों का कहना था कि इस साल किसानों की दीपावली अच्छी मनेगी। अच्छी बारिश से उत्पादन भी बढ़ेगा। गौरतलब है कि पिछले साल मुहूर्त में किसानों को सात हजार रूपये के आसपास कपास का भाव मिला था। इस बार मुहूर्त में 12 हजार का भाव मिलने से किसानों में खुशी देखी गई। इधर व्यापारियों का भी मानना था की कपास के मुहूर्त में किसानो को अच्छा भाव मिला है। इस बार अच्छी बारिश से अच्छे उत्पादन की भी उम्मीद है।

ये भी पढ़ें- अब पूरा होगा बुजुर्गों का हवाई जहाज से तीर्थ जाने का सपना, इस दिन उड़ान भरेगी पहली फ्लाइट, सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान

पिछले कई सालों से थे निराश

White Gold: सफेद सोने का इस बार निमाड में भरपूर उत्पादन होगा। इस बार तीन चार साल बाद कपास की अच्छी क्वालिटी आ रही है। जैसे-जैसे सूखा कपास मंडी में आएगा, किसानों को और भी अच्छे भाव मिलेंगे। पिछले साल ढाई लाख गठान खरगोन सेंटर में हुई थी। इस बार साढ़े चार लाख गठान तक बनेगी। खरगोन ही नहीं इस साल पूरे हिन्दुस्तान में कपास का उत्पादन बढ़ेगा। पिछले वर्ष की तुलना में करीब 15 से 20 प्रतिशत कपास ज्यादा बोया गया है। पूरे हिन्दुस्तान में पिछली बार तीन करोड़ गठान बनी थी। इस बार उम्मीद है की तीन करोड़ 75 हजार से ज्यादा गठान बनेगी। पिछले तीन चार साल में इस बार अच्छा उत्पादन होगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें