This app will help to make farmers self-reliant, know what information

किसानों को आत्मनिर्भर बनाने में मदद करेगा यह एप, जानें क्या क्या मिलेगी जानकारी

This app will help to make farmers self-reliant, know what information will be available

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : August 3, 2022/3:56 pm IST

app will help to make farmers self-reliant: भोपाल : मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों के लिए बड़ा फैसला। हाल ही में मुख्यमंत्री ने किसानों को राहत पहुंचने के लिए ‘MPKisan App’ की शुरुवात की है इस एप के जरिये अब किसान घर बैठे अपनी फसल की जानकारी सरकार तक पंहुचा सकेंगे। किसानो को आत्म-निर्भर बनाने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री ने इस एप की शुरुवात की है। हालांकि इस एप का इस्तेमाल सिर्फ 1 अगस्त से 15 अगस्त तक ही किसान कर सकेंगे।>>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

यह भी पढ़े: Chhattisgarh – Madhya Pradesh Corona Update : जानिए किन शहरों में कितना बढ़ा कोरोना का खतरा | 03 Aug

किसानों की सहूलियत के लिए सरकार ने लॉन्च किया ‘MPKisan App’

app will help to make farmers self-reliant: इस एप को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आत्म-निर्भर मध्य प्रदेश और आत्म-निर्भर किसान के मंत्र पर राज्य सरकार ने एक और किसान हितैषी लाने का निर्णय लिया है। ‘मेरी गिरदावरी- मेरा अधिकार’ में अब किसान 1 अगस्त से अपनी फसल की जानकारी ‘एमपीकिसान एप’ के माध्यम से दर्ज कर सकेंगे। इस जानकारी का उपयोग फसल हानि, न्यूनतम समर्थन मूल्य योजना, भावांतर योजना, किसान क्रेडिट कार्ड और कृषि ऋण में किया जाएगा। किसान अपनी फसल की जानकारी 1 अगस्त से 15 अगस्त तक दर्ज करा सकते हैं। साथ ही किसान द्वारा दी गई फसल की जानकारी का आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और पटवारी से सत्यापन भी होगा।

यह भी पढ़े: Chhattisgarh Government Employee Strike Update : मांग पूरी न होने पर अनिश्चितकालीन हड़ताल की चेतावनी

15 अगस्त तक किसान खुद को कर सकेंगे रजिस्टर

app will help to make farmers self-reliant: इस एप के जरिये किसानो को आत्म-निर्भर बानने का मौका मिलेगा साथ ही किसान डिजिटलाइजेशन की तरफ एक कदम आगे बढ़ा सकेंगे। साथ ही प्रदेश के मुख्यमंत्री ने किसानों से अपील की है कि वे “मेरी गिरदावरी-मेरा अधिकार” में अपनी फसल को एमपीकिसान एप में अपलोड कर केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा मिलने वाली सुविधाओं का लाभ उठायें।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें