Today is the last day of withdrawal of nominations for MP urban body polls

MP नगरीय निकाय चुनाव: आज साफ हो जाएगी मेयर और पार्षद दावेदारों की तस्वीर, दो चरणों में होंगे चुनाव

MP urban body elections : प्रदेश में 347 नगरीय निकायों में चुनाव होना है। इनमें 16 नगर निगम, 76 नगर पालिका और 55 नगर परिषद शामिल है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : June 22, 2022/12:23 pm IST

भोपाल। नगरीय निकाय चुनाव के लिए आज का दिन सेमी फाइनल माना जा रहा है क्योंकि उम्मीदवारों के पास 3 बजे तक नामांकन वापस लेने का आखिरी दिन है। इसके साथ ही आज मेयर और पार्षद के लिए दावेदारों की तस्वीर साफ हो जाएगी। इसके बाद उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न आवंटित कर दिए जाएंगे। गौरतलब है कि प्रदेश में 347 नगरीय निकायों में चुनाव होना है। इनमें 16 नगर निगम, 76 नगर पालिका और 55 नगर परिषद शामिल है।

यह भी पढ़ें:  Mp urban election 2022: बागियों ने बीजेपी-कांग्रेस को कराया शीर्षासन, मान-मनौव्वल में जुटे नेता

आज आएगी फाइनल लिस्ट

भोपाल, इंदौर, जबलपुर-ग्वालियर सहित सभी 16 नगर निगम में बीजेपी-कांग्रेस उम्मीदवार के साथ कई बागी भी मेयर-पार्षद के लिए मैदान में हैं। राजधानी भोपाल में मेयर पद के लिए 11 है, जबकि पार्षद के लिए 810 नामांकन जमा हुए। आज दावेदारों की अंतिम लिस्ट आने के बाद, उम्मीदवार चुनाव की तैयारियों में जुट जाएंगे।

यह भी पढ़ें: एक बार फिर विवादों में घिरा MPPSC, अब महात्मा गांधी को लेकर पूछा विवादित सवाल

बागियों के मनाने के लिए लगी ड्यूटी

टिकटों का बंटवारा होने के बाद भाजपा और कांग्रेस में टिकट न मिलने से नाराज कई कार्यकर्ताओं ने बगावत कर दी और पार्टी से इस्तीफे की पेशकश की है। इनमें से कुछ कार्यकर्ताओं ने ये कदम पार्टी को डराने के लिए किया जबकि कई कार्यकर्ता अपना इस्तीफा पार्टी को सौंप चुके है। ऐसे में पार्टी ने नाराजों को मनाने के लिए नेताओं ड्यूटी लगाई गई है। टिकट नहीं मिलने से 8 से ज्यादा पूर्व पार्षद इस्तीफे तक सौंप चुके हैं। पिछले कई दिनों दोनों पार्टियां अपने उम्मीदवारों को मनाने में लगी हुई है ताकि वह ही अपनी पार्टी के लिए चुनौती ना बने।

यह भी पढ़ें:  संकट में अघाड़ी की गाड़ी! पुलिस सुरक्षा के बीच गुवाहाटी के होटल पहुंचे शिवसेना के बागी विधायक

दो चरणों में होंगे चुनाव

प्रदेश में दो चरणों में चुनाव कराए जाएंगे। पहले चरण का मतदान 6 जुलाई, जबकि दूसरे चरण का मतदान 13 जुलाई को होगा। सुबह 7 से शाम 5 बजे तक वोटिंग होगी। पहले चरण की मतगणना और परिणाम की घोषणा 17 जुलाई वहीं दूसरे चरण के मतदान की मतगणना और परिणाम की घोषणा 18 जुलाई को सुबह 9 बजे से होगी।

और भी है बड़ी खबरें…