अफ्रीका से लाए गए दो चीतों ने बड़े बाड़े में छोड़े जाने के 24 घंटों के अंदर पहला शिकार किया |

अफ्रीका से लाए गए दो चीतों ने बड़े बाड़े में छोड़े जाने के 24 घंटों के अंदर पहला शिकार किया

अफ्रीका से लाए गए दो चीतों ने बड़े बाड़े में छोड़े जाने के 24 घंटों के अंदर पहला शिकार किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : November 7, 2022/2:51 pm IST

श्योपुर (मप्र), सात नवंबर (भाषा) मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में कूनो राष्ट्रीय उद्यान में बड़े बाड़े में छोड़े जाने के 24 घंटों के भीतर दो अफ्रीकी चीतों ने अपना पहला शिकार किया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि भारत में चीतों को पुन: बसाने की परियोजना के तहत 17 सितंबर को नामीबिया से आठ चीतों को लाया गया था, जिनमें से दो चीतों को शनिवार को बड़े बाड़े में छोड़ा गया। इन्हीं दो चीतों ने यहां पहली बार शिकार किया।

छोटे बाड़े से बड़े बाड़ों में छोड़े जाने के बाद 24 घंटे के अंदर चीतों के सफलतापूर्वक अपना पहला शिकार करने से पार्क प्रबंधन की चिंताएं दूर हो गई हैं।

मुख्य वन संरक्षक (सीसीएफ) उत्तर कुमार शर्मा ने पीटीआई-भाषा को बताया कि चीतों ने या तो रविवार को या सोमवार तड़के एक चीतल का शिकार किया।

उन्होंने बताया कि वन निगरानी दल को सोमवार सुबह इसकी जानकारी मिली। उन्होंने कहा, ‘‘चीता दो घंटे के अंदर अपने शिकार को खा जाता है।’’

उन्होंने कहा कि दो चीतों को शनिवार को पृथक-वास क्षेत्र से 98 हेक्टेयर में फैले बड़े बाड़े में छोड़ा गया। शेष छह चीतों को चरणबद्ध तरीके से बड़े बाड़े में छोड़ा जाएगा।

भाषा सं दिमो सुरभि

सुरभि