Janpad Panchayat Result: अपने अपने गढ़ में दिग्गजों का जलवा बरकरार

अपने अपने गढ़ में दिग्गजों का जलवा बरकरार, राजनैतिक दल कर रहे जीत के दावे

Janpad Panchayat Result: अपने अपने गढ़ में दिग्गजों का जलवा बरकरार, राजनैतिक दल कर रहे जीत के दावे, चुनाव प्रक्रिया जारी

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:14 PM IST, Published Date : July 27, 2022/4:56 pm IST

Janpad Panchayat Result: भोपाल। मध्यप्रदेश में पहले चरण में हुए पंचायत चुनावों के बाद आज जनपद पंचायतों के अध्यक्ष और उपाध्यक्षों का चुनाव हो रहा है। प्रदेश की 170 जनपद पंचायतों के अध्यक्षों को चुना जाना है। भोपाल की फंदा, इंदौर की महू और इंदौर, ग्वालियर के मुरार, भितरवार, जबलपुर के सिहोरा, बरगी, मझौली, पाटन जनपद पंचायतों के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष चुने जा चुके हैं। कई जगहों पर अध्यक्ष उपाध्यक्षों को चुना जा रहा है। अब तक मिले रुझानों में बीजेपी को बढ़त मिल रही है। इस बीच प्रदेश की 21 जनपद पंचायतों के अध्यक्ष निर्विरोध चुने गए हैं। बीजेपी का दावा है कि चुने गए जनपद अध्यक्षों में से 60 फीसदी से भी ज्यादा भाजपा समर्थित उम्मीदवार हैं।

ये भी पढ़ें- कोरोना से हुई मौत, प्रदेश का ये शहर फिर से बनने जा रहा हॉटस्पाट

दिग्गजों के गढ़ में जलवा बरकरार

Janpad Panchayat Result: कांग्रेस ने भी जनपदों में अध्यक्ष उपाध्यक्ष बनाने को लेकर कोशिश की है। कांग्रेस का दावा है कि पार्टी के बड़ी संख्या में समर्थित उम्मीदवार अध्यक्ष और उपाध्यक्ष बने हैं। खासकर कांग्रेस के दिग्गजों के क्षेत्र में पार्टी को तगड़ा माइलेज मिला है। कमलनाथ के छिंदवाडा, परासिया, तामिया, हर्रई में कांग्रेस जीती है। दिग्विजय सिंह की राघौगढ़ जनपद पंचायत में कांग्रेस ने कब्जा बरकरार रखा है। नेता प्रतिपक्ष डॉ गोविंद सिंह के गढ़ लहार की दोनों पचंयातों में अध्यक्ष पद कांग्रेस के समर्थित उम्मीदवार जीते हैं। अरुण यादव के खंडवा जनपद पंचायत में क्रॉस वोटिंग के बाद भी कांग्रेस की जीत हुई है। उमंग सिंगार के गंधवानी में बीजेपी का सूपड़ा साफ हुआ है। कांग्रेस समर्थित उम्मीदवार की निर्विरोध जीत हुई है। हालांकि कांग्रेस का अब भी दावा है कि बीजेपी ने छोटे चुनावों में धनबल,बाहुबल का इस्तेमाल किया है।

ये भी पढ़ें- जनपद पंचायत रिजल्टः जेल में रहकर जीता जनपद अध्यक्ष का चुनाव, इन जगहों पर बीजेपी का कब्जा, निर्दलीय अध्यक्ष पर राजनीतिक दलों की नजरें

छोटी पार्टी ने भी कराई मौजूदगी दर्ज

Janpad Panchayat Result: दरअसल मध्यप्रदेश में एक के बाद एक हुए पंचायत और नगरीय निकाय चुनावों ने सियासत को गरमा दिया है। चूंकि ये चुनाव दलगत राजनीति से उपर के थे फिर भी बीजेप कांग्रेस ने पूरा जोर लगाया। इन चुनावों में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने भी अपनी मौजूदगी दर्ज करवाई खासकर महाकौशल के वनांचल क्षेत्रों में। जाहिर है ये चुनाव किसी के लिए अलार्मिंग हैं तो किसी के लिए संजीवनी का भी काम कर रहे हैं। छोटे चुनावों के जरिए ही बीजेपी कांग्रेस खुद का आंकलन भी कर रही है। अब अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं ऐसे में मुकाबला दिलचस्प होने के पूरे आसार हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें