Vidisha Old Bridge: महज दो कौड़ी के खर्च पर बना 150 साल पुराने पुल पर बंद हुई आवाजाही.. अब संरक्षित करने की उठ रही मांग | Vidisha Old Bridge

Vidisha Old Bridge: महज दो कौड़ी के खर्च पर बना 150 साल पुराने पुल पर बंद हुई आवाजाही.. अब संरक्षित करने की उठ रही मांग

नया पुल बनने के बाद और इस पुल पर आवाजाही बंद होने के बाद इसे संरक्षित करने और पर्यटन की दृष्टि से रंगई स्थित हनुमान मंदिर और गणेश मंदिर को पैदल यात्रियों के लिए जोड़ने के लिए कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा गया था।

Edited By :   December 6, 2023 / 05:58 PM IST

विदिशा: करीब डेढ़ से 2 साल पहले तक विदिशा और भोपाल को जोड़ने वाला बेतवा नदी के ऊपर बना सड़क पुल अब इतिहास बन चुका है।

CG Election Result 2023: हार पर होगा बड़ा मंथन.. दिल्ली में बैठेंगे बड़े नेता.. पूर्व CM बघेल भी होंगे शामिल

दरअसल इस मार्ग पर नया पुल बनकर तैयार हो चुका है जिस पर आवागमन भी पूरी तरह से शुरू हो गया है, पुराने पुल को बंद कर दिया गया है। इस पुल के इतिहास को देखे तो करीब 150 साल पुराना है जो मात्र दो कौड़ी में बनाया गया था। विदिशा विरासत ग्रुप के सदस्य गोविंद देवलिया ने बताया कि विदिशा के जमींदार द्वारा उन पर ग्वालियर स्टेट द्वारा लगाए जुर्माने के ऐवज में बनवाया था। उस समय विदिशा और रायसेन को जोड़ने के लिए कोई साधन नहीं था ऐसे बेतवा नदी के ऊपर उसे स्थान पर जहां नदी का पाट सकरा है पुल आसानी से बन सकता है वहां पुल बनाने को कहा गया था। करीब 150 सालों तक यह पुल काम करता रहा है।

Jammu Kashmir Bill 2023: संसद में अमित शाह की दहाड़.. कहा ‘PoK हमारा है’, घाटी में बढ़ी 8 विधानसभा सीटें, 24 सीटें आरक्षित

नया पुल बनने के बाद और इस पुल पर आवाजाही बंद होने के बाद इसे संरक्षित करने और पर्यटन की दृष्टि से रंगई स्थित हनुमान मंदिर और गणेश मंदिर को पैदल यात्रियों के लिए जोड़ने के लिए कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा गया था। इस पूरे मामले को लेकर कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने भी कहा कि आचार संहिता लगी होने के कारण उस वक्त इस पर ज्यादा गौर नहीं किया गया। आचार संहिता खत्म हो चुकी है उस पर प्राथमिकता से गौर करते हुए सेतु निगम से बात की जाएगी।

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp
IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें