Who will be the next CM of MP?

CM Face in MP : मध्य प्रदेश नए चेहरे को मिलेगा मौका, या शिवराज के सिर पर सजेगा ताज? कौन होगा प्रदेश का अगला सीएम

CM Face in MP : मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने प्रचंड जीत हासिल की। अब हर किसी की जुबां पर एक सवाल है कि अगला मुख्यमंत्री कौन होगा?

Edited By :   December 7, 2023 / 12:01 AM IST

भोपाल : CM Face in MP : मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने प्रचंड जीत हासिल की है। अब हर किसी की जुबां पर एक ही सवाल है कि एमपी का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा ? असल में बीजेपी इस बार बिना किसी चेहरे के चुनावी मैदान में थी, अब रिकॉर्ड जीत के साथ सीएम फेस को लेकर अटकलों का बाजार गरम है। सीएम पद के लिए सबसे पहला नाम 17 साल सीएम रहे शिवराज सिंह चौहान का ही आता है। मगर खबर ये भी है कि इस बार एमपी को नया सीएम मिलेगा। इधर, चुनावी मैदान में उतरे बीजेपी के जीते हुए सांसदों ने सांसदी से इस्तीफा दे दिया है। इसके भी कई मायने हैं।

यह भी पढ़ें : CM Face in Chhattisgarh : ‘CM’ पर सस्पेंस.. कौन होगा छत्तीसगढ़ का नया सीएम फेस? 

कौन होगा मध्य प्रदेश का अगला सीएम

CM Face in MP :  शिवराज सिंह चौहान, ज्योतिरादित्य सिंधिया, नरेंद्र सिंह तोमर, कैलाश विजयवर्गीय, प्रहलाद सिंह पटेल या कोई और आखिर कौन होगा मध्यप्रदेश का मुख्यमंत्री? या किसी नए चेहरे को मिलेगा मौका? या शिवराज सिंह चौहान के सिर पर सजेगा ताज? यही सवाल इस समय मध्यप्रदेश के सियासी गलियारों से लेकर आम जनता के बीच चर्चा का विषय है। मुख्यमंत्री पद की बात की जाए तो उसमें सबसे ऊपर शिवराज सिंह चौहान का नाम है। स्वभाविक रूप 4 बार सीएम पद संभाल चुके शिवराज ने सत्ता विरोधी लहर के दावों को दरकिनार करके प्रचंड जीत हासिल की। लिहाजा सीएम पद पर पहली दावेदारी उनकी ही बनती है।

चर्चा ने है इन दिग्गज नेताओं का नाम

CM Face in MP :  नए चेहरों की बात करें तो जो नाम चर्चा में हैं उनमें केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया सबसे ऊपर आ गए हैं। आक्रामक और तेजतर्रार युवा होने के साथ वो मोदी और संघ की पसंद के तौर पर उभरे हैं। उन्होंने बीजेपी की रीति नीति को सहजता से अपना लिया है और क्षेत्र में उनकी जबरदस्त पकड़ है। वहीं नरेंद्र सिंह तोमर भी CM पद के दावेदारों में शुमार हैं। चुनाव प्रबंधन समिति के संयोजक और केंद्रीय मंत्री होने के बावजूद उन्होंने चुनाव लड़ा। सवर्णों का बड़ा चेहरा और संयमित, संतुलित, बेदाग छवि उनकी दावेदारी को मजबूत कर रहा है। इस रेस में कैलाश विजयवर्गीय भी शामिल हैं। कुशल प्रबंधक और परफॉर्मर होने के साथ उन्हें सरकार और संगठन का लंबा अनुभव है। प्रहलाद सिंह पटेल की दावेदारी भी दमदार मानी जा रही है। वाजपेयी से लेकर मोदी सरकार तक में मंत्री रहे प्रहलाद ओबीसी के सबसे बड़े नेताओं में एक हैं। उन्हें पार्टी ने जिस किसी सीट से भी लड़ाया, वहां जीत हासिल की। इसके साथ ही विधायकों में उनके नाम को लेकर कोई विरोध होने की आशंका भी कम है। इसके अलावा भी कई नेता हाईकमान के करीब हैं और सीएम पद की आस लगाए बैठे हैं।

यह भी पढ़ें : CG Election Result: सबसे ज्यादा मतों से जीत और सबसे कम वोटों से हार.. देखें छत्तीसगढ़ के दिलस्चस्प आंकड़े तस्वीरों में

CM Face in MP :  इधर मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज करने वाले पांचों सांसदों ने संसद की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर व प्रह्लाद पटेल, सांसद राव उदय प्रताप सिंह, राकेश सिंह और रीति पाठक ने लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दिया है। दिल्ली में केंद्रीय नेताओं के बीच मंथन चल रहा है। भोपाल में कयासों का दौर जारी है। अब इंतजार हाईकमान के फैसले का है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers