तेंदुए के हमले से महिला की मौत

तेंदुए के हमले से महिला की मौत

Edited By: , September 15, 2021 / 04:36 PM IST

सिवनी (मप्र), 15 सितंबर (भाषा) मध्यप्रदेश के सिवनी जिले के केवलारी वन परिक्षेत्र में बुधवार सुबह जलाने के लिए लकड़ी बीनने गई 50 वर्षीय एक महिला की तेंदुए के हमले में मौत हो गई है। यह जानकारी वन विभाग के एक अधिकारी ने दी।

सिवनी वन विकास निगम के मंडल प्रबंधक वी सी मेश्राम ने बुधवार को यहां पीटीआई भाषा को बताया कि मोहगांव निवासी बैगा जाति की आदिवासी महिला रंजीता (50) अन्य दो महिलाओं व एक पुरूष के साथ सुबह के समय गांव से करीब तीन किलोमीटर दूर स्थित मोहगांव बीट के जंगल में जलाने के लिए लकड़ी बीनने गई थी। उन्होंने बताया कि इसी दौरान झाड़ियों के बीच मौजूद तेंदुए ने एकाएक महिला पर हमला कर दिया।

उन्होंने कहा कि तेंदुए के हमले से महिला का पूरा चेहरा लहूलुहान हो गया और मौके पर ही उसकी मौत हो गई। उन्होंने बताया कि तेंदुए के हमले से घबराकर उक्त महिला के साथ गई अन्य दो महिलाएं व एक पुरूष मौके से भाग निकले।

मेश्राम ने बताया कि बाद में ग्रामीणों की सूचना पर वन अमला मौके पर पहुंचा। उन्होंने बताया कि वन अमले के मौके पर पहुंचने से पहले ही तेंदुआ घने जंगल में लौट गया था। उन्होंने बताया कि वन अमले द्वारा ग्रामीणों को सतर्क रहने व अकेले जंगल नहीं जाने को लेकर समझाने के साथ क्षेत्र में गश्ती बढ़ा दी गई है।

उन्होंने बताया कि पंचनामा कार्रवाई के बाद शव का पोस्टमार्टम कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मृतक महिला के परिजनों को तत्काल सहायता के तौर 10 हजार रुपये की राशि उपलब्ध कराई गई है जबकि वन्य प्राणी के हमले से क्षति पर 3.90 लाख रुपये की सहायता राशि पीड़ित परिवार को उपलब्ध कराने के लिए आगे की कार्रवाई की जा रही है।

भाषा सं दिमो अमित

अमित