Employees DA Hike-DA Arrears hike

कर्मचारियों के अकाउंट में होगी धनवर्षा, 4% डीए में बढ़ोत्तरी के साथ 5 महीने के एरियर का होगा भुगतान, वित्त विभाग ने जारी किया आदेश

Employees DA Hike-DA Arrears hike कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, डीए में 4 फीसद की वृद्धि, वित्त विभाग का आदेश जारी, 5 महीने का मिलेगा एरियर

Edited By :   Modified Date:  July 2, 2023 / 10:25 AM IST, Published Date : July 2, 2023/10:25 am IST

Employees DA Hike-DA Arrears hike: राज्य सरकार ने कर्मचारियों को बड़ी सौगात दी है। कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि की गई है। इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं। जारी आदेश के तहत ही उन्हें बढे हुए महंगाई भत्ते का लाभ दिया जाएगा। वित्त विभाग द्वारा शासनादेश भी जारी कर दिए गए हैं। महंगाई भत्ते में वृद्धि के साथ ही कर्मचारियों के वेतन में बड़ा इजाफा देखा जाएगा।

महंगाई भत्ते को 4 फीसद की दर से बढ़ाया गया

Employees DA Hike-DA Arrears hike: महाराष्ट्र सरकार द्वारा कर्मचारियों सहित पेंशनर्स के महंगाई भत्ते को 4 फीसद की दर से बढ़ाया गया है। वर्तमान में कर्मचारियों को 38 फीसद महंगाई भत्ते का लाभ दिया जा रहा है। वहीं वित्त विभाग द्वारा शासनादेश जारी करने के साथ ही अब उनके महंगाई भत्ते बढ़कर 42% हो गए हैं। अब उन्हें केंद्र के समान ही बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ दिया जाएगा।

एरियर का भुगतान जून महीने के वेतन के नकद में होगा

Employees DA Hike-DA Arrears hike: सातवें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ते की नई दरें 1 जनवरी 2023 से लागू होगी। सरकारी अधिकारी और कर्मचारियों को 1 जनवरी 2023 से 31 मई 2023 तक के बकाए महंगाई भत्ते का भुगतान जून महीने के वेतन के साथ ही नकद में किया जाना है। ऐसे में उन्हें 5 महीने के एरियर का भुगतान किया जाएगा।

साल में 2 बार बढ़ाया जाता है डीए

Employees DA Hike-DA Arrears hike: बता दें कि महंगाई भत्ते को बढ़ाने की मांग लंबे समय से की जा रही थी। इससे पहले साल में दो बार महंगाई भत्ते को बढ़ाया जाता है। आज वित्त विभाग ने सरकारी फैसला लेते हुए महंगाई भत्ते को बढ़ाने का ऐलान किया है। इससे पहले केंद्र सरकार द्वारा अप्रैल महीने में महंगाई भत्ते को बढ़ाने का फैसला किया गया था। वहीं कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते को चार फीसद की दर से बढ़ाया गया था। वहीं महंगाई भत्ते में वृद्धि 1 जनवरी से लागू की गई थी।

आगामी छमाही के लिए भी DA में 4% वृद्धि संभव

Employees DA Hike-DA Arrears hike: वहीं आगामी छमाही के लिए भी अब महंगाई भत्ते में वृद्धि की जा सकती है। जुलाई 2023 में महंगाई भत्ते में 4 फीसद का इजाफा देखा जा सकता है। इसके लिए मई के एआईसीपीआई आंकड़े भी जारी कर दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें- समान नागरिक संहिता विषय पर संगोष्ठी आज, बताए जाएंगे फायदे और नुकसान, युवा मोर्चा ने संभाली कमान

ये भी पढ़ें- होने जा रहा रूचक राजयोग का निर्माण, इन राशियों के जातकों को मिलेगा महाधन राजयोग का लाभ, होगा मंगल ही मंगल

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें