CM announced to implement NPS

लोकसभा चुनाव से पहले लाखों कर्मचारियों-पेंशनरों को बड़ा तोहफा, सीएम ने की एनपीएस लागू करने की घोषणा

CM announced to implement NPS: लोकसभा चुनाव से पहले लाखों कर्मचारियों-पेंशनरों को बड़ा तोहफा, सीएम ने की एनपीएस लागू करने की घोषणा

Edited By :   Modified Date:  March 1, 2024 / 09:35 PM IST, Published Date : March 1, 2024/9:20 pm IST

CM announced to implement NPS: मुंबई। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने एक नवंबर, 2005 से सेवा में शामिल हुए राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए एक संशोधित राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) लागू करने की शुक्रवार को घोषणा की। राज्य विधानमंडल के दोनों सदनों में एक बयान देते हुए शिंदे ने कहा कि फैसले के अनुसार, यदि कर्मचारी संशोधित पेंशन योजना का विकल्प चुनते हैं, तो उन्हें अपने अंतिम वेतन का 50 प्रतिशत पेंशन और महंगाई भत्ते के रूप में मिलेगा और इस राशि का 60 प्रतिशत पारिवारिक पेंशन और महंगाई भत्ते के रूप में मिलेगा।

Read more: पिछड़ा वर्ग छात्रावासों में अब छात्र-छात्राओं को मिलेंगीं बेहतर सुविधाएं, प्रशासन ने लिया ये बड़ा निर्णय…

CM announced to implement NPS: राज्य में एनपीएस एक अप्रैल, 2015 से लागू की जा रही है। राज्य में 13.45 लाख कर्मचारी हैं और उनमें से 8.27 लाख पर एनपीएस लागू है। राज्य सरकार ने पुरानी पेंशन योजना और एनपीएस का तुलनात्मक अध्ययन करने के लिए मार्च, 2023 में एक समिति का गठन किया था। समिति ने एक नवंबर, 2005 और उसके बाद सेवा में शामिल हुए कर्मचारियों के लिए स्थायी वित्तीय राहत प्रदान करने के उपायों पर विचार किया।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp