कोविड-19: बीएमसी ने होम जांच किट की बिक्री एवं इस्तेमाल पर नजर रखने के लिए दिशानिर्देश जारी किये

कोविड-19: बीएमसी ने होम जांच किट की बिक्री एवं इस्तेमाल पर नजर रखने के लिए दिशानिर्देश जारी किये

Edited By: , January 14, 2022 / 06:34 PM IST

मुम्बई, 14 जनवरी (भाषा) कोरोना वायरस संक्रमण का पता लगाने के लिए होमकिट के इस्तेमाल में वृद्धि के मद्देनजर बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) ने शहर में होम एंटीजन जांच किट के विनिर्माताओं, आपूर्तिकर्ताओं एवं विक्रेताओं के लिए नये दिशानिर्देश जारी किये हैं।

बृहस्पतिवार को जारी किये गये निर्देश में बीएमसी ने होम एंटीजेन जांच किट विनिर्माण, आपूर्ति एवं बिक्री के जिम्मेदार लोगों को रोजाना निर्धारित प्रपत्र में संबंधित महानगरपालिका अधिकारियों तथा खाद्य एवं औषधि प्रशासन को कुछ खास विवरण ई-मेल करने का निर्देश दिया।

आदेश में कहा गया है कि प्रयोगशालाओं या व्यक्तियों द्वारा व्यक्तिगत रूप से रैपिड एंटीजेन जांच कीट या होम जांच किट के माध्यम से किये जाने वाले सभी कोविड-19 परीक्षण के जांच नतीजे मोबाइल ऐप के जरिए भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) को भेजना जरूरी है।

बीएमसी ने कहा कि कुछ मामलों में होम जांच किट के परिणाम के बारे में आईसीएमआर को नहीं बताया गया , फलस्वरूप अधिकारियों के लिए मरीजों पर नजर रखना मुश्किल हो गया एवं संक्रमण और फैला।

बीएमसी आदेश में कहा गया है, ‘‘ इसलिए , वायरस के प्रसार को रोकने के लिए ऐसे व्यक्तियों पर नजर रखना जरूरी है।’’

नये दिशानिर्देश के तहत होम जांच किट के विनिर्माताओं और वितरकों को मुम्बई में केमिस्टों एवं दवा दुकानों को बेचे गये किट की संख्या के बारे में एफडीए आयुक्त एवं बीएमसी को सूचित करने को कहा गया है। केमिस्टों एवं दवा दुकानों को ग्राहकों को बेचे गये जांच किट का ब्योरा रोज शाम छह बजे तक निर्धारित प्रपत्र में ई-मेल करने को निर्देश दिया गया है।

दिशानिर्देश के मुताबिक एफडीए आयुक्त शहर में सभी केमिस्टों एवं मेडिकल स्टोरों पर किट के वितरण एवं बिक्री पर निगरानी करेंगे तथा उनसे ग्राहकों को जांच परिणाम को दिये गये ऐप में बताने के लिए सूचित करने को कहेंगे।

भाषा राजकुमार उमा

उमा