वीडी सावरकर का अपमान बर्दाश्त नहीं होता है तो एमवीए छोड़ क्यों नहीं देते हैं: बावनकुले ने उद्धव से कहा |

वीडी सावरकर का अपमान बर्दाश्त नहीं होता है तो एमवीए छोड़ क्यों नहीं देते हैं: बावनकुले ने उद्धव से कहा

वीडी सावरकर का अपमान बर्दाश्त नहीं होता है तो एमवीए छोड़ क्यों नहीं देते हैं: बावनकुले ने उद्धव से कहा

:   Modified Date:  March 28, 2023 / 04:24 PM IST, Published Date : March 28, 2023/4:24 pm IST

नागपुर, 28 मार्च (भाषा) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की महाराष्ट्र इकाई के प्रमुख चंद्रशेखर बावनकुले ने मंगलवार को शिवसेना (यूबीटी) नेता उद्धव ठाकरे को चुनौती दी कि अगर वह वास्तव में कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा दिवंगत हिंदुत्व विचारक वी डी सावरकर के ‘अपमान’ को बर्दाश्त नहीं कर पा रहे हैं तो महा विकास आघाड़ी (एमवीए) से अलग हो जाएं।

बावनकुले ने यहां संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि देश सावरकर के योगदान को कभी नहीं भूल सकता।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने 2019 के मानहानि मामले में सूरत की एक अदालत द्वारा दो वर्ष की जेल की सज़ा सुनाए जाने के चलते लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य करार दिए जाने के बाद कहा था, “ मेरा नाम सावरकर नहीं है। मेरा नाम गांधी है, और गांधी किसी से भी माफी नहीं मांगते हैं।”

उन्होंने यह टिप्पणी ‘मोदी उपनाम’ टिप्पणी को लेकर अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के अपमान का आरोप लगाकर कांग्रेस नेता से माफी की मांग कर रही भाजपा के लिए की थी।

इस पृष्ठभूमि में, ठाकरे ने रविवार को महाराष्ट्र में एक रैली में कहा कि वह सावरकर को अपना ‘आदर्श’ मानते हैं और उन्होंने गांधी से उनका ‘अपमान’ करने से बचने को कहा था।

बावनकुले ने आरोप लगाया, “ उद्धव ठाकरे यह कहकर सिर्फ नाटक कर रहे हैं कि सावरकर का अपमान का स्वीकार्य नहीं है जबकि राहुल गांधी पिछले तीन वर्षों से सावरकर को निशाना बना रहे हैं। उन्हें (ठाकरे को मुख्यमंत्री रहने के दौरान) सिर्फ अपने और अपने बेटे के मंत्री पद को लेकर चिंता थी।”

उन्होंने कहा कि शिवसेना के संस्थापक दिवंगत बालासाहेब ठाकरे ने सावरकर का अपमान कभी बर्दाश्त नहीं किया लेकिन उद्धव हर दिन इसे बर्दाश्त कर रहे हैं।

भाजपा ने कहा, “ आप कहते हैं कि सावरकर का अपमान अस्वीकार्य है। अगर ऐसा है तो आप एमवीए क्यों नहीं छोड़ रहे हैं?”

एमवीए 2019 के महाराष्ट्र चुनाव के बाद बना था जो जून 2022 तक सत्ता में रहा जब ठाकरे के नेतृत्व वाली सरकार गिर गई। इसमें शिवसेना (यूबीटी), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और कांग्रेस शामिल है।

बावनकुले ने कहा कि भाजपा 30 मार्च से छह अप्रैल तक महाराष्ट्र के सभी 288 विधानसभा क्षेत्रों में ‘वीर सावरकर गौरव यात्रा’ निकालेगी। उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस समेत भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के अलावा मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और शिवसेना के 40 विधायक भी इसमें शिरकत करेंगे।

उन्होंने कहा, “ हम सावरकर का इतिहास लेकर लोगों तक पहुंचेंगे और बताएंगे कि कैसे कांग्रेस नेता राहुल गांधी और महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले द्वारा उनका अपमान किया जा रहा है।”

बावनकुले ने दावा किया कि उद्धव ठाकरे उन पर हमला करने के लिए उनके उपनाम का इस्तेमाल कर रहे हैं जो ओबीसी समुदाय का अपमान करने के बराबर है।

भाषा नोमान नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers