महाराष्ट्र: औरंगेजब की प्रशंसा वाला सोशल मीडिया स्टेटस लगाने को लेकर आष्टी शहर में तनाव |

महाराष्ट्र: औरंगेजब की प्रशंसा वाला सोशल मीडिया स्टेटस लगाने को लेकर आष्टी शहर में तनाव

महाराष्ट्र: औरंगेजब की प्रशंसा वाला सोशल मीडिया स्टेटस लगाने को लेकर आष्टी शहर में तनाव

:   Modified Date:  June 9, 2023 / 12:42 PM IST, Published Date : June 9, 2023/12:42 pm IST

औरंगाबाद, नौ जून (भाषा) सोशल मीडिया पर एक किशोर द्वारा मुगल बादशाह औरंगजेब के महिमामंडन वाला स्टेटस लगाने को लेकर महाराष्ट्र के बीड जिले के आष्टी शहर में तनाव पैदा हो गया। कुछ हिंदुत्ववादी संगठनों ने इसके खिलाफ ‘बंद’ का आह्वान किया है। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

पुलिस ने बताया कि बीड जिला मुख्यालय से लगभग 80 किलोमीटर दूर स्थित आष्टी शहर के बाजार क्षेत्र में ‘बंद’ के आह्वान के कारण व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहे।

इससे पहले, अहमदनगर में एक जुलूस के दौरान कुछ युवकों ने 17वीं सदी के मुगल बादशाह औरंगेजब की तस्वीरें प्रदर्शित की थीं, जिसके चलते तनाव पैदा हो गया था। वहीं बुधवार को कोल्हापुर शहर में कुछ स्थानीय लोगों ने कथित तौर पर 18वीं सदी के मैसूरु के शासक टीपू सुल्तान की तस्वीर के साथ आपत्तिजनक ऑडियो संदेश सोशल मीडिया पर स्टेटस पर लगाया था, जिससे तनावपूर्ण हालात पैदा हो गए थे।

बीड के पुलिस अधीक्षक नंदकुमार ठाकुर ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, “बृहस्पतिवार को 14 साल के एक लड़के ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर औरंगजेब की तारीफ में स्टेटस लगाया। इस संबंध में शिकायत प्राप्त हुई, जिसके आधार पर आष्टी थाने में मामला दर्ज किया गया।”

उन्होंने कहा कि इसके बाद कुछ हिंदुत्व-समर्थक संगठनों ने बंद का आह्वान किया।

ठाकुर ने कहा, “लड़का फिलहाल आष्टी में नहीं है। वह छुट्टी मनाने मुंबई गया है। उसे वापस लौटने के लिए कहा जाएगा और जब वह वापस आ जाएगा, तो उसे जांच के बाद किशोर न्यायालय में पेश किया जाएगा।”

उन्होंने कहा कि बंद के दौरान अब तक किसी तरह की अप्रिय घटना की जानकारी नहीं है।

भाषा जोहेब ब्रजेन्द्र

ब्रजेन्द्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers