महाराष्ट्र की पहली महिला डीजीपी के तौर पर रश्मि शुक्ला ने संभाला कार्यभार |

महाराष्ट्र की पहली महिला डीजीपी के तौर पर रश्मि शुक्ला ने संभाला कार्यभार

महाराष्ट्र की पहली महिला डीजीपी के तौर पर रश्मि शुक्ला ने संभाला कार्यभार

:   Modified Date:  January 9, 2024 / 09:48 PM IST, Published Date : January 9, 2024/9:48 pm IST

मुंबई, नौ जनवरी (भाषा) भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) की वरिष्ठ अधिकारी रश्मि शुक्ला ने मंगलवार को महाराष्ट्र की पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) का पदभार संभाल लिया। वह राज्य की पहली महिला डीजीपी हैं।

रश्मि शुक्ला ने मुंबई पुलिस आयुक्त विवेक फणसालकर से पदभार ग्रहण करने के बाद एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करना और साइबर अपराध पर अंकुश लगाना उनकी प्राथमिकताओं में होगा। उन्होंने मादक पदार्थों की तस्करी को राज्य के लिए एक बड़ा खतरा करार दिया।

डीजीपी शुक्ला ने कहा, ‘‘ मैं कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए सभी सकारात्मक कार्य करना जारी रखूंगी। महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करना और साइबर अपराध पर अंकुश लगाना मेरी प्राथमिकता होगी। हर महिला को सड़क पर सुरक्षित महसूस करना चाहिए। किसी के साथ अन्याय नहीं किया जाएगा।’’

उन्होंने कहा कि पुलिस राजमार्ग पर होने वाली दुर्घटनाओं के बारे में लोगों को जागरुक करेगी।

मराठा आरक्षण कार्यकर्ता मनोज जरांगे के मराठा समुदाय के लोगों से 20 जनवरी को मुंबई में इकट्ठा होने के आह्वान के बारे में पूछे जाने पर शुक्ला ने कहा कि वह इस संबंध में पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक करेंगी।

शुक्ला ने 31 दिसंबर, 2023 को पद से सेवानिवृत्त हुए रजनीश सेठ का स्थान लिया है। वह 1988 बैच की भारतीय पुलिस सेवा अधिकारी हैं। इससे पहले वह प्रतिनियुक्ति पर सशस्त्र सीमा बल के महानिदेशक के पद पर तैनात थीं।

शुक्ला पिछली महा विकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार के कार्यकाल के दौरान उस समय विवाद में फंस गई थीं, जब उन्हें फोन टैपिंग मामलों में आरोपी के रूप में नामित किया गया था।

भाषा रवि कांत पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)