सोमैया ने केंद्रीय एजेंसियों की जांच के दायरे वाली कंपनियों से चंदे के रूप में करोड़ों उगाहे :राउत |

सोमैया ने केंद्रीय एजेंसियों की जांच के दायरे वाली कंपनियों से चंदे के रूप में करोड़ों उगाहे :राउत

सोमैया ने केंद्रीय एजेंसियों की जांच के दायरे वाली कंपनियों से चंदे के रूप में करोड़ों उगाहे :राउत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : May 10, 2022/4:00 pm IST

मुंबई, 10 मई (भाषा) शिवसेना सांसद संजय राउत ने मंगलवार को आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता किरीट सोमैया ने ऐसी कंपनियों से चंदे के रूप में करोड़ों रुपए की उगाही की जो केंद्रीय एजेंसियों की जांच के दायरे में हैं।

राउत ने संवाददाताओं से बातचीत करते हुए आरोप लगाया कि सोमैया परिवार द्वारा नियंत्रित ‘युवक प्रतिष्ठान’ को कई कंपनियों से ‘संदिग्ध’ चंदे मिले हैं।

इस मामले पर किरीट सोमैया की प्रतिक्रिया नहीं मिल सकी।

राउत ने आरोप लगाया, ‘‘चंदे की आड़ में पैसे की उगाही की गई है। जिन कंपनियों की सीबीआई और ईडी द्वारा जांच की जा रही है, यह आदमी (किरीट सोमैया) ऐसी कंपनियों से चंदे लेता है।’

उन्होंने दावा किया कि इन दिनों, जब भी (वित्तीय) अनियमितताओं को लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा किसी बड़ी कंपनी पर छापा मारा जाता है, तो जो भी इसका लाभ उठाता है, उसकी जांच की जाती है और गिरफ्तारी की जाती है।

राउत ने कहा, ‘नवाब मलिक (राकांपा मंत्री जिन्हें गिरफ्तार किया गया है) का मामला भी ऐसा ही है। अन्य लोगों का भी (कंपनी से कथित लाभार्थी होने के कारण गिरफ्तारी) मुद्दा ऐसा ही है।’ उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में मेट्रो डेयरी विनिवेश में कथित अनियमितताओं को लेकर केंद्रीय एजेंसियों के रडार पर है।

उन्होंने कहा, “ईडी और सीबीआई ने भी कंपनी पर छापे मारे। 2019 में किरीट सोमैया को इस कंपनी से कुछ लाख रुपये मिले। ऐसी कंपनियां युवक प्रतिष्ठान को लाखों-करोड़ों रुपये देती हैं। ऐसी करीब 172 कंपनियां हैं। यह पूरे मामले की सिर्फ एक झलक है।’’

राउत ने यह भी आरोप लगाया कि भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाने के बहाने पूर्व सांसद सोमैया पिछले कई सालों से पैसों की उगाही कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ‘चैरिटी कमिश्नर’ को इस बारे में शिकायतें मिली हैं और मुंबई पुलिस भी जांच कर रही है।

राउत ने आरोप लगाया, ‘किरीट सोमैया बेनकाब हो गए हैं। वह सीबीआई और ईडी का दुरुपयोग करते हैं तथा पैसों की उगाही करते हैं।’’

राउत ने शिवसेना और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के आलोचक रहे सोमैया पर पहले भी ऐसे आरोप लगाए थे।

किरीट सोमैया की पत्नी ने सोमवार को संजय राउत के खिलाफ एक लिखित शिकायत दर्ज कराते हुए उन पर मीडिया में अपने खिलाफ ‘दुर्भावनापूर्ण’ बयान देने का आरोप लगाया था।

भाषा अविनाश वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)