पाकिस्तान में हिंदू मंदिर पर हमला करने के आरोप में 10 और गिरफ्तार | Ten more arrested for allegedly attacking Hindu temple in Pakistan

पाकिस्तान में हिंदू मंदिर पर हमला करने के आरोप में 10 और गिरफ्तार

पाकिस्तान में हिंदू मंदिर पर हमला करने के आरोप में 10 और गिरफ्तार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : January 2, 2021/1:19 pm IST

पेशावर, दो जनवरी (भाषा) पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में एक कट्टरपंथी इस्लामिक पार्टी के सदस्यों के नेतृत्व में भीड़ द्वारा एक हिंदू मंदिर में की गई तोड़फोड़ की घटना में शामिल होने के आरोप में पुलिस ने रात भर की गई छापेमारी के दौरान दस और लोगों को गिरफ्तार किया है। इसके साथ ही इस मामले में गिरफ्तार किये गये आरोपियों की संख्या बढ़कर 55 हो गई है।

पढ़ें- रोहित शर्मा समेत 5 भारतीय क्रिकेटर आइसोलेशन में, कोविड प्रोटोकॉल तो..

खैबर पख्तूनख्वा में करक जिले के टेरी गांव में कुछ लोगों ने बुधवार को मंदिर के विस्तार कार्य के खिलाफ उसमें तोड़फोड़ की और आग लगा दी थी। इस घटना के सिलसिले में दर्ज की गई प्राथमिकी में 350 से अधिक लोगों के नाम हैं। प्राथमिकी में जिन अन्य आरोपियों के नाम हैं, उनकी तलाश की जा रही है।

पढ़ें- सौरभ गांगुली की हालत स्थिर, विराट कोहली सहित पूरे क्रिकेट जगत ने की…

इस मंदिर में एक हिंदू धार्मिक नेता की समाधि थी। मंदिर की दशकों पुरानी इमारत के जीर्णोद्धार के लिए हिंदू समुदाय ने स्थानीय अधिकारियों से अनुमति ली थी। कुछ स्थानीय मौलवियों और जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम पार्टी (फजल उर रहमान समूह) के समर्थकों की अगुवाई में भीड़ ने पुराने ढांचे के साथ-साथ नए निर्माण कार्य को ध्वस्त कर दिया। मानवाधिकार कार्यकर्ताओं और अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय के नेताओं ने मंदिर पर हमले की कड़ी निंदा की है।

पढ़ें- इस शहर का नाम बदले जाने के प्रस्ताव का कांग्रेस ने …

भारत ने भी मंदिर में तोड़फोड़ की घटना को लेकर पाकिस्तान के समक्ष विरोध दर्ज कराया और इस घटना के दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई किये जाने की मांग की है। सूत्रों ने नई दिल्ली में शुक्रवार को बताया था कि राजनयिक माध्यम से पाकिस्तान के समक्ष विरोध दर्ज कराया गया है। इस बीच पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ की घटना को लेकर भारत के विरोध को शनिवार को ‘‘पूरी तरह से अनुचित’’ करार दिया।

 

 
Flowers