बजट ब्रह्मास्त्र! मंजिलें भी जिद्दी हैं....रास्ते भी जिद्दी हैं...हम सफल होंगे क्योंकि हमारे हौसले भी जिद्दी हैं... | Budget Brahmastra! The floors are also stubborn .... The paths are also stubborn ... We will succeed because our spirits are also stubborn ...

बजट ब्रह्मास्त्र! मंजिलें भी जिद्दी हैं….रास्ते भी जिद्दी हैं…हम सफल होंगे क्योंकि हमारे हौसले भी जिद्दी हैं…

बजट ब्रह्मास्त्र! मंजिलें भी जिद्दी हैं....रास्ते भी जिद्दी हैं...हम सफल होंगे क्योंकि हमारे हौसले भी जिद्दी हैं...

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : March 2, 2021/6:13 pm IST

भोपाल: मंजिलें भी जिद्दी हैं….रास्ते भी जिद्दी हैं…हम सफल होंगे क्योंकि हमारे हौसले भी जिद्दी हैं! मध्यप्रदेश के वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा बजट भाषण में इन चंद लाईनों के जरिए शायद ये जताना चाहते थे कि चाहे कोरोना हो या और कोई मुश्किल। शिवराज सरकार हर लक्ष्य को हासिल करके ही रहेगी, 2 लाख 41 हजार 375 करोड़ रुपए के इस बजट में नई योजनाओं की घोषणा के साथ नई भर्ती करने और आम आदमी को सुविधाएं देने के लिए प्रावधान किए गए हैं। कोई नया टैक्स का बोझ ना डालकर भी कोरोना काल में जनता को बड़ी राहत दी है।

Read More: विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत ने संत पवन दीवान की पुण्यतिथि पर उन्हें किया याद, दी श्रद्धांजलि

मध्यप्रदेश के वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा ने 44 पेज के अपने बजट भाषण को 90 मिनट में पढ़कर सुनाया। भाषण की शुरुआत उन्होंने भगवान पशुपतिनाथ से की और फिर आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश को केंद्र में रखकर सिलसिलेवार तरीके से अगले एक साल का रोड मैप बताया वित्तमंत्री के मुताबिक आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के निर्माण का ताना बाना चार स्तंभो के इर्द गिर्द है। भौतिक अधोसंरचना, शिक्षा एवं स्वास्थ्य, अर्थव्यवस्था एव रोजगार, बजट में अलग अलग विभागों को जो बजट दिया गया है, जो इस प्रकार है… लोक निर्माण विभाग को 7341 करोड़ रुपए, जल संसाधन विभाग को 6436 करोड़ रुपए, नर्मदा घाटी विकास विभाग को 3680 करोड़ रुपए, उर्जा विभाग को 5728 करोड़ रुपए, इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 44152 करोड़ रुपए, शिक्षा विभाग के लिए 40958 करोड़ रुपए, स्वास्थ्य विभाग को 15622 करोड़ रुपए और कृषि क्षेत्र को 35353 करोड़ रुपए। मुख्यमंत्री और वितमंत्री का दावा है कि ये बजट प्रदेश को आगे ले जाने वाला होगा।

Read More: स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया मेडिकल बुलेटिन, छत्तीसगढ़ के पांच जिलों में नहीं मिला एक भी कोरोना मरीज, दो की मौत

बजट में नया टैक्स नहीं लगाकर सरकार ने लोगों को राहत तो दी है। इस बजट में कई नई योजनाओं की घोषणा के साथ साथ सभी इलाकों का भी ध्यान रखा गया। जैसे ग्रामीण जल जीवन मिशन के तहत 33 लाख घरों में नल कनेक्शन देने की योजना है। 15 किलोमीटर के दायरे में सर्वसुविधायुक्त स्कूल हो इसके लिए सीएम राइज योजना शुरु की जाएगी। बैतूल, उमरिया,बालाघाट, झाबुआ, धार में छात्र-छात्राओं को घर से स्कूल लाने की योजना शुरु होगी। खगोल विज्ञान के प्रचार-प्रसार के लिए जबलपुर में नया सेंटर खोला जाएगा। श्योपुर, राजगढ़, मंडला, सिंगरौली,नीमच,मंदसौर, दमोह, छतरपुर, सिवनी में मेडिकल कॉलेज खोलने का प्रस्ताव है।

Read More: सेक्स स्कैंडल में फंसे भाजपा सरकार के मंत्री! महिला पर यौन संबंध बनाने का डाल रहे थे दबाव, सामाजिक कार्यकर्ता ने दर्ज कराई शिकायत

जबलपुर में स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट और ग्वालियर में टर्शरी कैंसर केयर सेंटर शुरु होंगे। भोपाल मेडिकल कॉलेज की क्षमता 1500 बिस्तर और ग्वालियर मेडिकल कॉलेज की क्षमता 1000 बिस्तर की होगी। जबलपुर के जवाहरलाल नेहरु कृषि विश्वविद्यालय में फाइटोसेनेटरी लैब शुरु होगी। स्मार्ट सिटी योजना में चुने गए शहरों को 900 करोड़ रुपए मिलेंगे। भोपाल और इंदौर मेट्रो के लिए 262 करोड़ का प्रावधान है। भोपाल में पुलिसकर्मी और उनके परिवार वालों के लिए पुलिस चिकित्सालय शुरु किया जाएगा। पन्ना में डायमंड म्यूजियम शुरु करने की योजना है।

Read More: ममता बनर्जी को लगा एक और बड़ा झटका, आसनसोल के पूर्व मेयर जितेंद्र तिवारी ने थामा भाजपा का दामन

शिवराज सरकार के इस बजट में इस साल होने वाले निकाय चुनावों का भी ध्यान रखा गया है और यहीं वजह है कि भोपाल-इंदौर मेट्रो के अलावा शहरी क्षेत्र को लेकर काफी घोषणाएं की गई है।

Read More: किसान संगठनों ने किया चुनावी राज्यों की ओर रूख, 12 मार्च को पश्चिम बंगाल में रैली का ऐलान