जल्द निपटा लें किसान सम्मान निधि, FD और इस बैंक से जुड़े जरूरी काम, मात्र 2 दिन का समय शेष | Quickly settle Kisan Samman Nidhi, FD and important work related to this bank, only 2 days left

जल्द निपटा लें किसान सम्मान निधि, FD और इस बैंक से जुड़े जरूरी काम, मात्र 2 दिन का समय शेष

जल्द निपटा लें किसान सम्मान निधि, FD और इस बैंक से जुड़े जरूरी काम, मात्र 2 दिन का समय शेष

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:27 PM IST, Published Date : June 28, 2021/10:00 am IST

नईदिल्ली। बैंकों से जुड़े कई जरूरी काम के लिए इस महीने की 30 तारीख अंतिम तारीख है। अगर आप भी अब तक उन कार्यों को पूरा नहीं कर सके हैं तो जरूर कर लें। इसमें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्ट्रेशन कराने से लेकर स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) में निवेश करने जैसे काम शामिल हैं। इसके अलावा सिंडिकेट बैंक के ग्राहकों के लिए भी एक अहम काम करने के लिए 30 जून अंतिम अ​वधि है।

ये भी पढ़ें: चीनी सीमा पर अचानक पहुंचे 50 हजार सैनिक, इस आक्रामक रणनीति पर काम कर रहा भारत ?..देखिए

पीएम किसान योजना के तहत हर साल किसानों को 6000 रुपए मिलते हैं, प्रत्येक चार महीने पर 2000 रुपए की किस्त जारी होती है, 14 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान की आठवीं किस्त जारी की थी, अगर आप इस योजना के तहत आठवीं किस्त और नौवीं किस्त का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको 30 जून तक रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा। 30 जून तक रजिस्ट्रेशन कराने से लाभ यह होगा कि आपके खाते में आठवीं किस्त के पैसे भी आ जाएंगे, इसके बाद जब 9वीं किस्त के पैसै जारी होंगे तो आप उसके भी हकदार होंगे।

ये भी पढ़ें: वायु सेना स्टेशन पर हमले के विरोध में जम्मू में पाकिस्तान का झंडा ज…

वहीं आपको बता दें कि सिंडिकेट बैंक का मौजूदा IFSC कोड 30 जून तक ही मान्य होगा, ऐसे में बैंक के ग्राहकों के लिए यह जरूरी है कि वे नया कोड जल्द लें, 2019 में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के घोषणा के बाद 1 अप्रैल 2020 से सिंडिकेट बैंक का केनरा बैंक में विलय हो गया था और अब 1 जुलाई से बैंक के ब्रांचों का IFSC कोड बदल रहा है, अब ट्रांजेक्शन करने के लिए ग्राहक नया कोड लेना होगा।

ये भी पढ़ें: सरकार ने अटॉर्नी जनरल वेणुगोपाल का कार्यकाल एक साल बढ़ाने का फैसला …

इसके अलावा बड़े बैंक SBI सहित HDFC बैंक, ICICI बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) स्कीम की शुरुआत की थी, इन FD में निवेश करने की अंतिम तारीख भी 30 जून ही है, अगर आप ज्यादा ब्याज पाना चाहते हैं तो 30 जून से पहले इन FD में निवेश कर दें, बड़े बैंकों के स्पेशल एफडी पर सामान्य एफडी की तुलना में वरिष्ठ नागरिकों को अधिक ब्याज मिलता है।