राशनकार्ड धारकों को बड़ी राहत, लॉक डाउन के दौरान एक्सट्रा ले सकेंगे राशन, नहीं करवाना होगा नवीनीकरण | Ration Card Holder can get Extra Ration while lock down

राशनकार्ड धारकों को बड़ी राहत, लॉक डाउन के दौरान एक्सट्रा ले सकेंगे राशन, नहीं करवाना होगा नवीनीकरण

राशनकार्ड धारकों को बड़ी राहत, लॉक डाउन के दौरान एक्सट्रा ले सकेंगे राशन, नहीं करवाना होगा नवीनीकरण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : April 11, 2020/10:14 am IST

नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सरकार ने पूरे देश में 21 दिनों तक लॉक डाउन कर दिया है। हालात को देखते हुए लॉक डाउन आगे बढ़ाया जा स​कता है, इस संबंध में पीएम मोदी ने आज देशभर के मुख्यमंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा की। लॉक डाउन के दौरान गरीब और बेसहारा परिवारों को कोई दिक्कत न हो इसलिए सरकार ने राहत पैकेज के तौर पर तीन माह का राशन एक साथ देने का ऐलान किया है। इसी बीच सरकार ने राशनकार्ड धारियों को बड़ी राहत दी है।

Read More: भिलाई के नेहरू नगर स्थित जिनोटा फॉर्मेसी पर कार्रवाई, अधिक रेट में बेचे जा रहे थे मास्क और सेनिटाइजर

देश के 80 करोड़ राशनकार्ड धारकों को राहत देते हुए कहा है कि लॉक डाउन के दौरान अगले तीन महीनों के लिए हर घर के प्रति व्यक्ति को 5 किलो अनाज और 1 किलो दाल दिया जाएगा। वहीं, जरूरत पढ़ने पर एक्सट्रा राशन ले सकेंगे। वहीं, सरकार ने यह भी छूट दी है कि अगले माह राशनकार्ड का नवीनीकरण करवाने की जरूरत नहीं है। पुराने राशन कार्ड में ही राशन सामाग्री मिलेगी।

Read More: कोरोना: दिल्ली पुलिस की त्याग और कर्तव्य देख कप्तान कोहली ने की तारीफ, शेयर किया ये वीडियो, देखें…

सरकार ने कहा है कि अनाज और दाल लेने की यह लिमिट मौजूदा नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट के तहत मिलने वाली लिमिट के अलावा होगी। वन नेशन वन कार्ड योजना रखने वाली जनता को पुराने कार्ड से ही राशन मिल जाएगा। इससे पहले भी सरकार ये साफ तौर पर कह चुकी है कि वन नेशन वन राशन कार्ड योजना लागू होने के बाद भी पुराना राशन कार्ड चलता रहेगा।

Read More: सीएम भूपेश बघेल ने पीएम मोदी से मांगी राज्य के भीतर आर्थिक गतिविधियोंं को चलाने की अनुमति, कोरोना से बचाव के लिए दिया ये सुझाव