एसबीआई 1 अक्टूबर से करने जा रहा ये बदलाव, इसके फायदे और नुकसान आपको जानना जरूरी.. देखिए | SBI is going to make this change from October 1, its benefits and disadvantages you need to know

एसबीआई 1 अक्टूबर से करने जा रहा ये बदलाव, इसके फायदे और नुकसान आपको जानना जरूरी.. देखिए

एसबीआई 1 अक्टूबर से करने जा रहा ये बदलाव, इसके फायदे और नुकसान आपको जानना जरूरी.. देखिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : September 26, 2019/4:46 am IST

नई दिल्ली। एसबीआई 1 अक्टूबर से कुछ अपनी सर्विस चार्ज में बदलाव करने जा रही है। बदलाव का असर एसबीआई के देशभर के खाताधारकों पर पड़नेवाला है। आपको जानना जरूरी है आखिर इस बदलाव से आपको क्या फायदा और नुकसान होने वाला है। SBI के एटीएम चार्ज भी 1 अक्टूबर से बदल जांएगे। ग्राहक 6 मेट्रो सिटी के एटीएम में से 10 फ्री ट्रांजेक्शन (नकद निकासी) कर सकेगा। अन्य शहरों के एटीएम से 12 फ्रीर ट्रांजेक्शन किए जा सकेंगे। सभी शहरों में सैलरी अकाउंट वाले एसबीआई एटीएम पर ज्यादा ट्रांजेक्शन भी कर सकते हैं।

पढ़ें- हाइवे पर धुंध की वजह से बस पलटकर खाई में गिरी, ड्राइवर की मौत 13 या…

अभी आपका खाता यदि मेट्रो सिटी और शहरी इलाके की ब्रांच में है तो आपको खाते में एवरेज मंथली बैलेंस क्रमश: 5,000 रुपये और 3,000 रुपये रखना होता है। लेकिन 1 अक्टूबर से मेट्रो सिटी की ब्रांच और शहरी इलाके की ब्रांच दोनों में ही एएमबी घटकर तीन हजार रुपये रह जाएगा।

पढ़ें- हाइवे पर 12 गायों को रौंदकर अज्ञात वाहन फरार, सभी की मौत

यदि शहरी क्षेत्र में रहने वाला कोई खाताधारक 3000 रुपये का बैलेंस मेंटेन नहीं कर पाता और उसका बैलेंस 75 प्रतिशत से ज्यादा कम है तो उसे 15 पेनाल्टी और जीएसटी देनी होगी। अभी यह 80 रुपये और जीएसटी है। इसी तरह 50 से 75 प्रतिशत कम बैलेंस रखने वाले को 12 रुपये और जीएसटी चुकाना होगा, जो कि अभी 60 रुपये और जीएसटी होगा. 50 प्रतिशत कम बैलेंस होने पर 10 रुपये और जीएसटी देना होगा।

पढ़ें- प्रदेश में नार्को टेस्ट के जरिए पहली बार सजा का ऐलान, महिला ने की …

एसबीआई के डिजिटल मोड से आरटीजीएस और एनईएफटी के माध्यम से ट्रांजेक्शन करने को 1 जुलाई से फ्री कर चुका है। लेकिन अब 1 अक्टूबर से ब्रांच से NEFT/ RTGS करने पर भी पहले के मुकाबले कम शुल्क लिया जाएगा। अब 10 हजार तक की ब्रांच से एनईएफटी से कराने पर 2 रुपये, एक लाख से दो लाख तक की एनईएफटी पर 12 रुपये, दो लाख से ज्यादा की एनईएफटी पर 20 रुपये के अलावा जीएसटी देना होगा। इसी तरह दो लाख से 5 लाख तक के आरटीजीएस पर 20 रुपये और 5 लाख से ज्यादा के आरटीजीएस पर 40 रुपये और जीएसटी देना होगा।

पढ़ें- भिलाई के पॉवर लिफ्टर पी. मोहन का कमाल, कनाडा में आयोजित CWG में जीत…

अभी एसबीआई में सैलरी अकाउंट, बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट, पीएम जनधन योजना खाते एएमबी में शामिल नहीं होते। लेकिन 1 अक्टूबर से नो​​ फ्रिल अकाउंट, पहला कदम व पहली उड़ान अकाउंट, 18 साल की उम्र के नाबालिग, पेंशनर, सीनियर सिटीजन और 21 साल तक के छात्रों के अकाउंट एएमबी से बाहर होंगे।

पढ़ें- विधायक को ​फोन पर मिली जान से मारने की धमकी, MLA ने रेत माफिया पर ल…

30 सितंबर तक रद्द रहेगी इंटरसिटी एक्सप्रेस

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/4i-ffKS2fQE” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>