PM Modi Nickname: क्या आप जानते है पीएम मोदी का निकनेम?

क्या आप जानते है पीएम मोदी का निकनेम? इन बेस्ट फ्रेंड्स ने दिया था ये नाम

PM Modi Nickname: क्या आप जानते है पीएम मोदी का निकनेम? इन बेस्ट फ्रेंड्स ने दिया था ये नाम, इन बेस्ट फ्रेंड्स ने रखा था नाम

Edited By :   Modified Date:  November 28, 2022 / 09:02 PM IST, Published Date : September 17, 2022/10:09 am IST

PM Modi Nickname: किसी ने सोचा नहीं था कि कोई चाय बेचने वाला भी इस देश का प्रधानमंत्री बनेगा। परिवार का राजनीति से कोई नाता नहीं, लेकिन आमजनों के प्रति सेवा भाव ने उन्हें प्रधानमंत्री के पद तक पहुंचा दिया। जिन्होंने गुजरात जैसे बड़े राज्य में मुख्यमंत्री पद को सुशोभित किया। आज वो सियासत के जादुगर के नाम से जाने जाते हैं। हम बात कर रहे है स्वतंत्र भारत के 14वें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की। पीएम मोदी नरेंद्र मोदी साल 2001 में गिजरात के मुख्यमंत्री बने। इसके बाद उन्होंने देश के प्रधानमंत्री के तौर पर 2014 में कमान संभाली थी।

ये भी पढ़ें- पीएम नरेंद्र मोदी ग्वालियर के लिए रवाना, एमपी को देने आ रहे बड़ी सौगात

1950 में जन्मे थे नरेंद्र मोदी

PM Modi Nickname: 2014 के बाद से फिलहाल, यह सफर जारी है और आज वह देश के हर समुदाय, वर्ग, जाति से जुड़े सभी नागरिकों का नेतृत्व कर रहे हैं। खास बात है कि दलितों के अधिकारों की बात करने वाले मोदी का बचपन से ही मुसलमान समुदाय के साथ खास कनेक्शन रहा है। पीएम मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात के वडनगर में हुआ था। घर में उनके दो बड़े भाई भी थे। इनमें सोम 6 साल के थे और अमृत महज 4 साल के ही थे। मोदी के आने के 2 साल बाद घर में एक बहन का जन्म हुआ, जिसका नाम वसंती रखा गया। बाद में दो और भाई प्रह्लाद और पंकज का जन्म हुआ।

ये भी पढ़ें- प्रदेश में चीतों की दस्तक, पीएम के लिए ये मंत्री मिनिस्टिर-इन-वेटिंग

ये दिया था निकनेम

PM Modi Nickname: वडनगर में मोदी परिवार एक ऐसे क्षेत्र में रहा करते थे, जो मुस्लिम समुदाय के काफी करीब था। मुसलमानों के करीब होना सामान्य बात थी और उनके बचपन में अधिकांश मुसलमान थे। कहा जाता है कि उनके सबसे खास दोस्तों में से एक का नाम जसूद खान पठान था। वह हिंदू के साथ-साथ मुस्लिम त्यौहार भी मनाते थे। इस बात में उन्हें कुछ भी असामान्य नहीं लगता था। मोदी को ‘ND’ निकनेम दिया गया था।

ये भी पढ़ें- Cheetah Reintroduction in India: 70 साल पहले इस जगह पर किया गया आखिरी बार चीता का शिकार, बुजुर्गों की जुबानी…अनसुनी कहानी, छत्तीसगढ़ से है गहरा कनेक्शन

ऐसा रहा बचपन

PM Modi Nickname: 8 सदस्यों वाला मोदी परिवार आधुनिक मानकों के हिसाब से गरीब था। हालांकि, उस दौरान या अपने समुदाय के बीच उन्होंने कभी भी किसी चीज की कमी महसूस नहीं की। इसी बीच चाय के कारोबार उन्हें दिहाड़ी मजदूर के काम से आगे ले गया। पूरा मोदी परिवार मिट्टी-ईंटों के एक मंजिला घर में रहा करता था। करीब 40 बाई 12 फीट के इस घर में एक बेडरूम और बैठक शामिल थी। फर्श मिट्टी की थी और दीवारों पर कोई खिड़की नहीं थी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें