PM Narendra Modi Birthday: पीएम मोदी ने नहीं लिया मां का अशीर्वाद

PM Narendra Modi Birthday: पीएम मोदी ने पहली बार जन्मदिन पर नहीं लिया मां का आशीर्वाद, आखिर क्या हो सकती है वजह

PM Narendra Modi Birthday: पीएम मोदी ने पहली बार जन्मदिन पर नहीं लिया मां का अशीर्वाद, आखिर क्या हो सकती है वजह

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 06:30 AM IST, Published Date : September 17, 2022/12:43 pm IST

PM Narendra Modi Birthday: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज 72 वां जन्मदिन है। लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार अपने जन्मदिन के मौके पर अपनी मां हीराबा के पास आशिर्वाद लेने नहीं पहुंचे। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी मां का जन्मदिन मनाने गुजरात गए थे। हर साल प्रधानमंत्री मोदी अपने जन्मदिन को खास बनाने के लिए कुछ न कुछ खास करते हैं। इस बार भी पीएम का जन्मदिन मध्य प्रदेश के लिए बेहद खास है क्योंकि एमपी को 70 साल के बाद चीते मिले है। पीएम मोदी नामीबिया से लाए गए 8 चीतों को कुनो नेशनल पार्क में छोड़ा। अपने जन्मदिन से एक दिन पहले प्रधानमंत्री मोदी शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए समरकंद पहुंचे थे। पीएम बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्य से अपने जन्मदिन पर कभी ब्रेक नहीं लिया है।

ये भी पढ़ें- क्या आप जानते है पीएम मोदी का निकनेम? इन बेस्ट फ्रेंड्स ने दिया था ये नाम

मां के जन्मदिन पर गए थे गुजरात

PM Narendra Modi Birthday: इल साल पीएम की मां हीराबा 100वें साल में प्रवेश कर गई है। 18 जून को पीएम मोदी अपनी का जन्मदिन मनाने गुजरात पहुंचे थे। यहां उन्होंने मां के पैर पखारे और मिठाई खिलाकर मुंह मीठा कराया था। इतना ही नहीं मां के 100वें जन्मदिन को स्पेशल बनाते हुए पीएम मोदी ने मां के साथ पूजा-अर्चना की। भगवान की आरती करने के बाद मां के पैर धोए। जिस पानी से मां के पैर धोए उसी पानी को अपनी आंखों में लगाया। इसके बाद मां को शॉल और माला पहनाकर उनकाआर्शीवाद लिया और उनकी लंबी उम्र की कामना की थी। लेकिन आज जन्मदिन के मौके पर व्यस्थ होने के कारण वे अपनी मां का आशिर्वाद लेने नहीं जा पाए। आज हम आपको पबताएंगे कि इससे पहले पीएम ने अपना जन्मदिन कैसे मनाया।

ये भी पढ़ें- पीएम नरेंद्र मोदी ग्वालियर के लिए रवाना, एमपी को देने आ रहे बड़ी सौगात

2014 का जन्मदिन

PM Narendra Modi Birthday: साल 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी अपनी मां हीराबा मोदी से मिलने और अपना 64वां जन्मदिन मनाने के लिए अहमदाबाद पहुंचे थे। इस मौके पर मां हीराबा ने अपने बेटे को आशीर्वाद दिया और उन्हें 5,001 रुपए उपहार में दिए थे। अपने 64वें जन्मदिन पर उन्होंने अपने गृह राज्य गुजरात में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के लिए एक विशेष रात्रिभोज का भी आयोजन किया था।

2015 का जन्मदिन

PM Narendra Modi Birthday: अपने 65वें जन्मदिन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध की स्वर्ण जयंती को चिह्नित करने के लिए एक सैन्य प्रदर्शनी का दौरा किया था। उस दिन उनके जन्मदिन को चिह्नित करने के लिए 365 किलोग्राम के लड्डू का अनावरण किया गया था।

ये भी पढ़ें- प्रदेश में चीतों की दस्तक, पीएम के लिए ये मंत्री मिनिस्टिर-इन-वेटिंग

2016 का जन्मदिन

PM Narendra Modi Birthday: साल 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिर से मां हीराबा से मिलने गांधीनगर गए और उनका आशीर्वाद लिया। इस बीच उन्होंने एक समारोह में भी भाग लिया था, जहां विकलांग व्यक्तियों को सहायता वितरित की गई थी।

2017 का जन्मदिन

PM Narendra Modi Birthday: अपने 67वें जन्मदिन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेगा सरदार सरोवर बांध परियोजना को राष्ट्र को समर्पित किया था। साथ ही उन्होंने भारतीय वायु सेना के मार्शल अर्जन सिंह के आवास का भी दौरा किया।

ये भी पढ़ें- Cheetah in India: चीतों के बारे में वो बातें, जो शायद ही जानते होंगे आप, जानिए कैसे इस वन्यजीव का नाम पड़ा ‘चीता’

2018 का जन्मदिन

PM Narendra Modi Birthday: अपने 68वें जन्मदिन को खास बनाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में स्कूली बच्चों के साथ एक दिन बिताया था। साथ ही प्रधानमंत्री ने बच्चों को सोलर लैंप, स्टेशनरी, स्कूल बैग और नोटबुक जैसे उपहार दिए। बाद में प्रधानमंत्री वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना के लिए गए थे।

2019 का जन्मदिन

PM Narendra Modi Birthday: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 69वां जन्मदिन व्यस्त कार्यक्रम से भरा था। उस दिन वह अपनी मां का आशीर्वाद लेने के लिए घर पर पहुंचे। उसके बाद उन्होंने सरदार सरोवर बांध का दौरा किया। इसके अलावा गुजरात के केवड़िया में बटरफ्लाई गार्डन में तितलियों को छोड़ा और पर्यटन के कामों का निरीक्षण किया।

ये भी पढ़ें- Happy Birthday, PM Narendra Modi Live: देश को संबोधित कर रहे पीएम मोदी, नामीबिया सरकार को दिया धन्यवाद

2020 का जन्मदिन

PM Narendra Modi Birthday: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 70वां जन्मदिन के मौके पर पूरा देश कोरोनावायरस से लड़ रहा था। इस वजह से उनका जन्मदिन धूमधाम से नहीं मनाया गया। हालांकि बीजेपी ने 14 सितंबर से 20 सितंबर तक ‘सेवा सप्ताह’ का आयोजन किया था।

2021 का जन्मदिन

PM Narendra Modi Birthday: अपने 71वें जन्मदिन के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑनलाइन मोड के माध्यम से शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के राष्ट्र प्रमुखों की परिषद की 21 वीं बैठक में भाग लिया था।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें