Modi's Clean India campaign has changed the picture of India

PM Narendra Modi Birthday Special : मोदी के स्वच्छ भारत अभियान ने बदली भारत की तस्वीर, खूबसूरती से भरा अब ऐसा दिखता है हमारा देश

भारत में जब से प्रधानमंत्री की कुर्सी पर नरेन्द्र मोदी ने अपना अधिपत्य जमाया है तब से लेकर अब तक एक से एक योजनाओं को लागू कर उन पर अमल भी किया जा रहा है।

Edited By :   Modified Date:  November 28, 2022 / 11:27 PM IST, Published Date : September 16, 2022/5:50 pm IST

PM Narendra Modi Birthday Special :  नई दिल्ली – भारत में जब से प्रधानमंत्री की कुर्सी पर नरेन्द्र मोदी ने अपना अधिपत्य जमाया है तब से लेकर अब तक एक से एक योजनाओं को लागू कर उन पर अमल भी किया जा रहा है। स्वास्थ्य के लिए आयुष्मान योजना, लोगों के बीच अपनी बात रखने के लिए मन की बात कार्यक्रम, डिजीटल इंडिया, पहचान के लिए आधारकार्ड जैसे माध्यम जनता के समक्ष पेश किए है। जो एक तरह से काफी कारगार साबित हुए है। इन्हीं में से एक है स्वच्छ भारत अभियान।

read more : महाठग की मोहब्बत में पड़कर जैकलीन और नोरा पहुंची कटघरे में, दिल्ली पुलिस ने ली रिमांड 

PM Narendra Modi Birthday Special :  भारत के प्रधानमंत्री का 17 सिंतबर को जन्मदिन है वह अब 72 साल के हो जाएंगे। हमारे देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन पर भारत को स्वच्छ बनाने के लिए चलाया गया अभियान स्वच्छ भारत अभियान के बारे में चर्चा करेंगे। तो आइए जानें स्वच्छ भारत अभियान के बारें में कुछ बातें।

 

read more : प्रदेश के मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री और भारत सरकार का किया धन्यवाद, कूनो के लिए कही ये बड़ी बात 

PM Narendra Modi Birthday Special :   स्वच्छता ना केवल हमारे घर सड़क तक के लिए ही जरूरी नहीं होती है। यह देश ओर राष्ट्र की आवश्यकता होती इससे ना केवल हमारा घर आँगन ही स्वच्छ रहेगा पूरा देश ही स्वच्छ रहेगा। इसी को मद्देनजर रखते हुए भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही स्वच्छ भारत अभियान जो कि हमारे देश के प्रत्येक गांव और शहर में पराम्भ की गई है । जो देश के प्रत्येक गली गांव की प्रत्येक सड़कों से लेकर शौचालय का निर्माण कराना और देश के बुनियादी ढांचे को बदलना ही इस अभियान का उद्देश्य है।

read more : बिशप पीसी सिंह की पुलिस रिमांड खत्म, EOW अदालत में किया गया पेश, आ सकता है बड़ा फैसला 

PM Narendra Modi Birthday Special :  भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने महात्मा गांधी जी की जयंती 2 अक्टूबर 2014 को स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की , स्वच्छ भारत अभियान को भारत मिशन और स्वच्छता अभियान भी कहा जाता है । महात्मा गांधी जी की जयंती के अवसर पर माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी महात्मा गांधी जी की 145 वी जयंती के अवसर पर इस अभियान की शुरुआत की 2 अक्टूबर 2014 को उन्होंने राजपथ पर जनसमूहों को संबोधित करते हुए राष्ट्रवादीओं से स्वच्छ भारत अभियान में भाग लेने और इसे सफल बनाने को कहा साफ-सफाई के संदर्भ में यह सबसे बड़ा अभियान है। साफ-सफाई को लेकर भारत की छवि को बदलने के लिए श्री नरेंद्र मोदी जी ने देश को एक मुहिम से जोड़ने के लिए जन आंदोलन बनाकर इसकी शुरुआत की।

read more : iPhone 14 Sale : आज से शुरू हुई Apple Smartphone की बिक्री, नया आइफोन हुआ इतना सस्ता, जल्दी खरीदें 

PM Narendra Modi Birthday Special :  हमारे पूजनीय राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी  स्वतंत्रता से पहले स्वच्छ रहना और इसके तहत स्वच्छता को उन्होंने ईश्वर भक्ति के बराबर माना स्वच्छता की शिक्षा को उन्होंने सभी को प्रदान करी उनका सपना था कि स्वच्छ भारत इसके तहत वह सभी नागरिकों को एक साथ मिलकर देश को साफ रखने के बारे में सोचते थे इसी के तहत जिस आश्रम में वो रहते थे वहां रोजाना सुबह 4:00 बजे उठकर स्वयं सफाई करते थे । उन्होंने वर्धा आश्रम में अपना स्वम का शौचालय बनवाया था जिसको प्रतिदिन शुबह – शाम साफ भी करते थे । गांधी जी की यही स्वच्छ भारत के सपनों को पूरा करने के लिए श्री नरेंद्र मोदी जी ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की।

read more : महाठग की मोहब्बत में पड़कर जैकलीन और नोरा पहुंची कटघरे में, दिल्ली पुलिस ने ली रिमांड 

PM Narendra Modi Birthday Special :  स्वच्छता के जन अभियान की अगुआई करते हुए प्रधानमंत्री ने जनता को महात्मा गांधी के स्वच्छ और स्वास्थ्यवर्धक वातावरण वाले भारत के निर्माण के सपने को साकार करने के लिए प्रेरित किया। श्री नरेन्द्र मोदी ने स्वयं मंदिर मार्ग पुलिस थाने में स्वच्छता अभियान को शुरू किया। धूल-मिट्टी को साफ़ करने के लिए झाडू उठाकर स्वच्छ भारत अभियान को पूरे राष्ट्र के लिए एक जन-आंदोलन का रूप दिया और कहा कि लोगों को न तो स्वयं गंदगी फैलानी चाहिए और न ही किसी और को फैलाने देना चाहिए। उन्होंने “न गंदगी करेंगे, न करने देंगे।” का मंत्र भी दिया। श्री नरेन्द्र मोदी ने नौ लोगों को स्वच्छता अभियान में शामिल होने के लिए भी आमंत्रित किया और उनमें से हर एक से यह अनुरोध किया वो अन्य नौ लोगों को इस पहल में शामिल होने के लिए प्रेरित करें।

read more : मैरिटल रेप क्राइम है या नहीं? SC ने केंद्र को जारी किया नोटिस,  फरवरी 2023 में होगी अगली सुनवाई 

PM Narendra Modi Birthday Special :  लोगों को इस अभियान में शामिल होने का आह्वान करके स्वच्छता अभियान एक राष्ट्रीय आंदोलन का रूप ले चुका है। स्वच्छ भारत अभियान के संदेश ने लोगों के अंदर उत्तरदायित्व की एक अनुभूति जगा दी है। अब जबकि नागरिक पूरे देश में स्वच्छता के कामों में सक्रिय रूप से सम्मिलित हो रहे हैं, महात्मा गांधी द्वारा देखा गया ‘स्वच्छ भारत’ का सपना अब साकार होने लगा है।स्वच्छ भारत एक ‘जन-आंदोलन’ का रूप ले चुका है क्योंकि इसे जनता का अपार समर्थन मिला है। बड़ी संख्या में नागरिकों ने भी आगे आकर साफ-सुथरा भारत बनाने का प्रण किया है। स्वच्छ भारत अभियान के आरंभ के बाद गलियों की सफाई के लिए झाड़ू उठाना, कूड़े-करकट की सफाई, स्वच्छता पर ध्यान केन्द्रित करना और अपने चारों ओर स्वास्थ्यवर्धक वातावरण बनाना अब जनता की प्रकृति बन गई है। जनता ‘स्वच्छता ईश्वरत्व के निकट है’ के संदेश को फैलाने में मदद दे रही है और इस काम में शामिल हो रही है।

read more : VI का धमाकेदार ऑफर, ऐसे मिलेगा 2 जीबी एक्स्ट्रा डेटा, जल्दी करें ये प्रक्रिया 

PM Narendra Modi Birthday Special :  आज लोगों के इस सहयोग से साफ देखा जा रहा है कि हमारा प्यारा देश कितना चमक रहा है।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें