Avoid planting these plants in Vastu Shastra

vastu plants: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में लगे इन पौधों को नहीं माना जाता शुभ, हो सकती है पैसों की तंगी और…

Avoid planting these plants in Vastu Shastra वास्‍तु शास्‍त्र में कुछ पौधों को घर में रखने की सख्‍त मनाही की गई है।

Edited By :   Modified Date:  January 21, 2023 / 07:15 AM IST, Published Date : January 21, 2023/7:15 am IST

Avoid planting these plants in Vastu Shastra: आमतौर पर लोग घर की सुंदरता और हरियाली के लिए पेड़-पौधे लगाते हैं। लेकिन वास्तु के अनुसार, घर-आंगन में इन्हें लगाना काफी शुभ माना जाता है। वास्तु में कई शुभ और अशुभ पेड़-पौधों के बारे में बताया गया है जिसका पालन करके आप अपने घर-परिवार में खुशहाली ला सकते हैं।

Read more: भूकंप के जोरदार झटके से कांप उठी धरती, लोगों ने सड़कों पर बिताई रातें, रिक्टर स्केल पर इतनी रही तीव्रता 

आज हम आपको बताएंगे कौन से पौधे को घर में लगाने से आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसी कारण से वास्‍तु शास्‍त्र में कुछ पौधों को घर में रखने की सख्‍त मनाही की गई है। घर में लगे ये अशुभ पौधे न केवल घर की सुख-शांति खत्‍म कर देते हैं। वहीं धन की आवक और तरक्‍की रोकते हैं।

घर में ना लगाएं ये पौधे

मेहंदी का पौधा
मेहंदी का उपयोग हाथों को सजाने और बालों में लगाने के लिए होता है। मेहंदी की खुशबू भी माहौल को महका देता है लेकिन घर में मेहंदी का पौधा लगाना बहुत नुकसान करवा सकता है। यह नकारात्‍मक शक्तियों को आकर्षित करता है।

बबूल का पौधा
वास्‍तु शास्‍त्र का पौधों को लेकर पहला नियम है कि कभी भी घर के अंदर या बाहर कांटेदार पौधे नहीं लगाएं। कांटेदार पौधे का घर के आसपास भी होना बहुत नुकसान पहुंचाता है। यह हंसते-खेलते घर को बर्बाद कर सकता है। घर में झगड़े-कलह करवाता है, धन की आवक रोकता है, तरक्‍की के रास्‍ते बंद करता है।

इमली का पौधा
इमली का पौधा भी नकारात्‍मक ऊर्जा को आकर्षित करता है इसलिए घर के अंदर या घर के सामने इमली का पेड़-पौधा नहीं लगाना चाहिए।

Read more: इस अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट में छह माह तक बंद रहेगी रात की फ्लाइट, जानिए क्यों.. 

कपास का पौधा
Avoid planting these plants in Vastu Shastra: कपास या रूई का पौधा देखने में सुंदर लगता है लेकिन इस पौधे को अपने घर में कभी ना लगाएं। कपास का पौधा घर में अशुभता लाता है। यह धन हानि, दुख, कष्‍टों का कारण बनता है।

बोनसाई प्‍लांट्स
बोनसाई देखने में खूबसूरत और अनूठे लगते हैं। इनकी देखभाल के लिए अलग तरह के स्किल्‍स की जरूरत होती है लेकिन अपने घर में बोनसाई प्‍लांट्स रखना आपको कई नुकसान करवा सकता है। बोनसाई प्‍लांट्स तरक्‍की के रास्‍ते रोकते हैं। यदि आप उन्‍नति करना चाहते हैं तो कभी भी अपने घर या वर्कप्‍लेस पर बोनसाई प्‍लांट्स न लगाएं।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक