Chandra grahan 2022

चंद्रग्रहण के दौरान क्यों नहीं करना चाहिए चाकू का इस्तेमाल, जानिए क्या कहते हैं शास्त्र के जानकार

Chandra grahan 2022 चंद्रग्रहण के दौरान क्यों नहीं करना चाहिए चाकू का इस्तेमाल, जानिए क्या कहते हैं शास्त्र के जानकार

Edited By :   Modified Date:  November 28, 2022 / 11:27 PM IST, Published Date : November 8, 2022/11:47 am IST

Chandra grahan 2022: रायपुर: आज यानी 8 नवंबर को साल का आखिरी चंद्र ग्रहण लग रहा है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, ग्रहण काल के दौरान व्यक्ति के आसपास की हर चीज प्रभावित होती है, जिसका व्यक्ति के जीवन पर अच्छा या बुरा प्रभाव जरूर पड़ता है। चंद्र ग्रहण का समय भारतीय समय के अनुसार अगर दुनिया में चंद्र ग्रहण की शुरुआत 8 नवंबर को दोपहर में 02:39 मिनट पर होगी। लेकिन भारत में ग्रहण चंद्रोदय के समय से दिखाई देगा।

ये भी पढ़ें- सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी… इन परिवारों को सरकार देगी हेल्थ कवर, 3 लाख तक मिलेगा लाभ

Chandra grahan 2022: भारत में चंद्र ग्रहण की शुरुआत शाम 05:29 को शुरू होगा और शाम को 6:19 बजे तक समाप्त हो जाएगा. पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों: में लोग पूर्ण चंद्र ग्रहण के गवाह बनेंगे, वहीं देश के बाकी हिस्सों में लोगों को केवल ग्रहण का आंशिक चरण ही नजर आएगा।

ये भी पढ़ें-  आरक्षण प्रावधानों का अध्ययन करने महाराष्ट्र, तमिलनाडु और कर्नाटक जाएंगे छत्तीसगढ़ के अधिकारी और सामाजिक कार्यकर्ता, 5-5 सदस्यीय अध्ययन दल के गठन का आदेश

भारत समेत कहां-कहां दिखेगा चंद्र ग्रहण?

Chandra grahan 2022: साल का आखिरी चंद्र ग्रहण भारत समेत उत्तरी-पूर्वी यूरोप, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, प्रशांत महासागर, हिन्द महासागर, उत्तर अमेरिका और दक्षिण अमेरिका के अधिकांश हिस्सों से दर्शनीय होगा. दक्षिणी-पश्चिमी यूरोप और अफ्रीका महाद्वीप से कोई ग्रहण दिखाई नहीं देगा। चंद्र ग्रहण 08 नवंबर को लगेगा और भारत में दृश्यमान होगा। इस चंद्र ग्रहण को बेहद खास माना जा रहा है। साल के आखिरी चंद्र ग्रहण के मौके पर ग्रहों की विशेष स्थिति बन रही है।

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी ने लाल कृष्ण आडवाणी से की मुलाकात, जन्मदिन की दी बधाई

Chandra grahan 2022: सूर्य ग्रहण के बाद अब साल का आखिरी चंद्र ग्रहण लगने वाला है। ये चंद्र ग्रहण मेष राशि में लगेगा। साल के आखिरी चंद्र ग्रहण के मौके पर ग्रहों की विशेष स्थिति बन रही है। आइए जानते हैं कि आगामी चंद्र ग्रहण पर ग्रहों की चाल कैसी रहने वाली है।

ये भी पढ़ें- गेंदबाजों को नहीं मिलेगा आराम, इस वजह से लिया गया फैसला… 

Chandra grahan 2022: चंद्र ग्रहण पर ग्रहों की चाल चंद्र ग्रहण के दिन ग्रहों के सेनापति मंगल, शनि, सूर्य और राहु आमने-सामने होंगे। ऐसे में भारत वर्ष की कुंडली में तुला राशि पर सूर्य, चंद्रमा, बुध और शुक्र की युति बन रही है। इसके अलावा, शनि कुंभ राशि में पंचम और मिथुन राशि में नवम भाव पर मंगल की युति विनाशकारी योग बना रही है। चंद्र ग्रहण का ऐसा संयोग बहुत ही अशुभ माना जा रहा है। वहीं, शनि और मंगल के आमने-सामने होने की वजह से षडाष्टक योग, नीचराज भंग और प्रीति योग भी बन रहा है। ऐसे में चंद्र ग्रहण के दौरान लोगों को बहुत संभलकर रहने की सलाह दी जा रही है। चंद्र ग्रहण के समय मंगल और बृहस्पति जैसे प्रमुख ग्रह वक्री अवस्था में रहेंगे। ज्योतिष शास्त्र में किसी ग्रह के वक्री होने का मतलब उसकी उल्टी चाल से होता है।

ये भी पढ़ें- गुजरात विधानसभा चुनाव: इस बार कम हो सकता है वोटिंग प्रतिशत, सामने आई ये बड़ी वजह

कितने बजे से लगेगा सूतक

सुबह 8 बजकर 29 मिनट से हो जाएगी

सूतक काल में कुछ नियमों

सूतक लगने के बाद सिलाई कढ़ाई का काम न करें।

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission Latest News: सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में ताबड़तोड़ बढ़ोतरी, खाते में आएगी इतनी रकम 

Chandra grahan 2022: गर्भवती महिलाएं विशेष ध्यान रखें। गर्भवती महिलाएं सूतक से लेकर ग्रहण समाप्त़ होने तक बाहर न निकलें और अपने पेट पर सूतक लगने से पहले ही गेरू लगा लें।

सूतक काल में भोजन से परहेज करें, लिक्विड डाइट ले सकते हैं। गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गों के लिए ये नियम लागू नहीं होता है।

Chandra grahan 2022: खाना न बनाएं और चाकू, कैंची आदि का प्रयोग करने से परहेज करें घर के मंदिर में पूजा न करें। मानसिक जाप करना शुभ होता है, वो कर सकते हैं।

खाने की वस्तु में तुलसी का पत्ता डालें। लेकिन उसे सूतक से पहले ही तोड़ लें।

ये भी पढ़ें- हर हर शंभू… गाने वाली फरमानी नाज के पिता, भाई और जीजा गिरफ्तार, सरीया चोरी करते पकड़ाए रंगे हाथों

किन राशियों पर ज्यादा प्रभाव?

Chandra grahan 2022: 08 नवंबर को लगने वाले चंद्र ग्रहण का पांच राशियों पर सबसे ज्यादा असर होगा। इसलिए इन राशि के जातकों को बहुत संभलकर रहने की सलाह दी जा रही है। चंद्र ग्रहण के दिन वृष, मिथुन, कन्या, तुला और वृश्चिक राशि के जातकों को बहुत संभलकर रहना होगा। इन जातकों को सेहत, आर्थिक, करियर और कारोबार के मोर्चे पर नुकसान झेलना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें-  चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, 26 नेताओं ने हाथ छोड़ बीजेपी का थामा दामन 

कितने बजे लगेगा चंद्र ग्रहण?

Chandra grahan 2022: भारतीय समयानुसार, साल का आखिरी चंद्र ग्रहण 8 नवंबर 2022 को शाम 5 बजकर 32 मिनट से शुरू होगा और शाम 6 बजकर 18 मिनट पर समाप्त हो जाएगा. ऐसे में चंद्र ग्रहण का सूतक काल सुबह 9 बजकर 21 मिनट से शुरू होगा और शाम 6 बजकर 18 मिनट पर समाप्त हो जाएगा।

ये भी पढ़ें- Board exam date sheet 2023: बोर्ड परीक्षा 10वीं-12वीं की डेट शीट जारी, यहां देखें पूरा शेड्यूल

भारत समेत कहां-कहां दिखेगा चंद्र ग्रहण?

Chandra grahan 2022: साल का आखिरी चंद्र ग्रहण भारत समेत उत्तरी-पूर्वी यूरोप, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, प्रशांत महासागर, हिन्द महासागर, उत्तर अमेरिका और दक्षिण अमेरिका के अधिकांश हिस्सों से दर्शनीय होगा। दक्षिणी-पश्चिमी यूरोप और अफ्रीका महाद्वीप से कोई ग्रहण दिखाई नहीं देगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें