7th Pay Commission Latest News

7th Pay Commission Latest News: सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में ताबड़तोड़ बढ़ोतरी, खाते में आएगी इतनी रकम

7th Pay Commission Latest News : 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) की सिफारिशों के तहत स्थायी वेतनधारकों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी तक वृद्धि की गई है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : November 8, 2022/10:52 am IST

जम्मू-कश्मीर : 7th Pay Commission Latest News –   सरकार की ओर से जम्मू—कश्मीर के कर्मचारियों को भी बड़ा तोहफा दिया गया है। कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए बडी खबर सामने आई है। जहां पर उनके DA में इजाफा किया गया है। सरकार ने महंगाई भत्ते (7th Pay Commission) में चार फीसदी की बढ़ोतरी की हैं जिसके बाद राज्य के कर्मचारियों का कुल महंगाई भत्ता बढकर 38 फीसदी हो गया है। इससे लगभग पौने चार लाख कर्मचारी लाभान्वित होंगे। आपकों बता दूं कि यह डीए 1 जुलाई से लागू होगा। वहीं एरियर का भुगतान 2 किस्तों में नवंबर दिसंबर में किया जाएगा। वहीं इसके अलावा पेंशनरों की महंगाई राहत में भी इजाफा किया गया है। इससे पहले मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ, झारखंड, के अलावा अन्य कुछ राज्यों ने महंगाई भत्ते में इजाफा किया है।

read more : 7th Pay Commission Latest update in Hindi : सरकारी कर्मचारियों ने महंगाई भत्ते-प्रमोशन और पुरानी पेंशन को बहाल करने की तेजी से उठ रही मांग, सरकार को दी आंदोलन की चेतावनी 

कर्मचारियों का DA 38 फीसदी हुआ

7th Pay Commission Latest News : जानकारी के लिए बता दूं कि 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) की सिफारिशों के तहत स्थायी वेतनधारकों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी तक वृद्धि की गई है। इस फैसले के बाद प्रदेश के कर्मचारियों का डीए 34 फीसदी से बढकर केंद्र के समान 38 फीसदी हो गया है। यह 1 जुलाई 2022 से लागू होगा, ऐसे में 4 महीने का एरियर का भुगतान दो किस्तों में नकद किया जाएगा। बढ़े हुए महंगाई भत्ते की पहली किस्त नवंबर और दूसरी दिसंबर में नकद जारी की जाएगी।इससे सरकार के राजस्व पर प्रति महीने करोड़ों का बोझ बढ़ेगा।

read more : Actress Priyanka Chopra : प्रियंका चोपड़ा लगा रही आंगनबाड़ी के चक्कर, कर रहीं ये काम, 3 साल बाद आईं भारत 

500 से लेकर 5000 रूपए तक इजाफा

7th Pay Commission Latest News : सरकार द्वारा 38 फीसदी डीए में इजाफा होने के बाद कर्मचारियों की सैलरी मे प्रति माह 500 से लेकर 5000 रूपए तक इजाफा होगा। वित्त विभाग की ओर से डीए में वृद्धि का आदेश सोमवार को जारी किया गया। सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत स्थायी वेतनधारकों का डीए बढ़ाया गया है।यह नवंबर माह के वेतन से शामिल होगा। विभिन्न वर्गों में सरकारी कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए से आर्थिक लाभ होगा।चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को प्रति महीने 500, तृतीय श्रेणी कर्मियों को 1400 से 2000 तथा राजपत्रित अधिकारियों को चार से पांच हजार रुपये तक का फायदा होगा

read more : 7th Pay Commission Latest update in Hindi : सरकारी कर्मचारियों ने महंगाई भत्ते-प्रमोशन और पुरानी पेंशन को बहाल करने की तेजी से उठ रही मांग, सरकार को दी आंदोलन की चेतावनी 

संशोधित दर पर डीए का भुगतान

7th Pay Commission Latest News : वित्त विभाग द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत नियमित वेतन स्तरों में काम करने वाले सरकारी कर्मचारियों को मूल वेतन के मौजूदा 34 प्रतिशत से 38 प्रतिशत की संशोधित दर पर डीए का भुगतान किया जाएगा। संशोधित दर 1 जुलाई, 2022 से प्रभावी होगी।जुलाई, 2022 से डीए की अतिरिक्त किस्त के बकाया का भुगतान दो समान किश्तों में नकद में किया जाएगा (एक नवंबर, 2022 के महीने में और दूसरा दिसंबर, 2022 के महीने में) और नवंबर से वेतन का हिस्सा।

read more : Actress Priyanka Chopra : प्रियंका चोपड़ा लगा रही आंगनबाड़ी के चक्कर, कर रहीं ये काम, 3 साल बाद आईं भारत 

डीए का भुगतान 2 किस्तों में किया जाएगा

7th Pay Commission Latest News : वही पेंशनभोगियों के लिए जारी आदेश में कहा गया है कि जुलाई से प्रभावी डीए की अतिरिक्त किस्त के बकाया का भुगतान सरकारी पेंशनभोगियों/पारिवारिक पेंशनभोगियों को दो समान किस्तों (एक नवंबर में और दूसरा दिसंबर में) में नकद में किया जाएगा और नवंबर से पेंशन/पारिवारिक पेंशन का हिस्सा बनें।पेंशन/पारिवारिक पेंशन पर महंगाई भत्ते के अनुदान को नियंत्रित करने वाले अन्य प्रावधान जैसे कि रोजगार के दौरान महंगाई भत्ते के नियम, जहां एक से अधिक पेंशन ली जाती है, आदि और मौजूदा नियमों/आदेशों के अन्य प्रावधान (जैसा कि में नहीं हैं) इस आदेश के प्रावधानों के विपरीत) लागू रहेगा।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें

 

 
Flowers