dhanteras date time shubh muhurt 2021 deepawali

dhanteras 2021 shubh muhurat hindi: नाराज हो जाएगी माता लक्ष्मी, अगर धनतेरस पर आपने कर दिया ये पांच काम

नाराज हो जाएगी माता लक्ष्मी, अगर धनतेरस आपने कर दिया ये पांच काम!Mother Lakshmi will get angry, if you do these five things on Dhanteras

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : October 25, 2021/9:29 pm IST

नई दिल्ली: dhanteras 2021 shubh muhurat hindi अब से महज 7 दिन बाद दिवाली पर्व की शुरूआत हो जाएगी। पर्व की शुरूआज धनतेरस से होती है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन सोने-चांदी की खरीदी करना शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि इस दिन सोने-चांदी की खरीदी करने से धन की कमी नहीं होती। हालांकि धनतेरस पर कुछ ऐसे भी काम होते हैं, जिनको करने से बचना चाहिए। अगर आप गलती से भी उन काम को करते हैं, तो हो सकता है कि आप पर माता लक्ष्मी की कृपा न हो।

Read More: 14 नवंबर को होगा लोकवाणी का 23वां प्रसारण, उद्यमिता और जनसशक्तिकरण का छत्तीसगढ़ मॉडल पर होगी बात

धनतेरस पर न करें ये काम

कांच या ऐसी मूर्ति की पूजा न करें

dhanteras 2021 shubh muhurat hindi धनतेरस के दिन लोग माता लक्ष्मी, कुबेर और भगवान धन्वंतरि की पूजा करते हैं। इस दिन आपको ध्यान रखना ​है कि आप कांच या प्लास्टर ऑफ पेरिस से बनी हुई मूर्तियों का पूजन न करें।

Read More: यहां फिर लगाया गया लॉकडाउन, संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी के बाद लिया गया बड़ा फैसला

मना होता है सोना

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, व्यक्ति को दिन में नहीं सोना चाहिए। धनतेरस और दिवाली को दिन में सोने से आलस्य और नकारात्मकता आती है। इस दिन परिवार के सदस्यों को प्रेम और सौहार्दय से रहना चाहिए। घर में कलह और झगड़े से बचें।

Read More: राज्यपाल जगदीप धनखड़ की बिगड़ी तबीयत, मलेरिया रिपोर्ट आई पॉजिटिव, ​दिल्ली एम्स में कराए गए भर्ती

न दें उधार

ऐसी मान्यता है कि दिवाली और धनतेरस के दिन किसी को भी रुपये उधार नहीं देना चाहिए। लोक मान्यता है कि ऐसा करने से अपनी लक्ष्मी दूसरे के पास चली जाती हैं। हालांकि जरुरतमंद की मदद करना भी पुण्य का काम होता है।

Read More: बसों के यात्री किराया में बढ़ोतरी, दिवाली से पहले जनता को तगड़ा झटका, इस राज्य की सरकार ने लिया फैसला

न रखें कूड़ा और गंदगी

कहा जाता है कि माता लक्ष्मी उस स्थान पर ही निवास करती हैं, जो साफ-सुथरी और सकारात्मक वातावरण वाली हो। ऐसे में आपको भी दिवाली और धनतेरस पर घर की अच्छे से साफ सफाई करनी चाहिए। ध्यान रखें कि घर में कूड़ा, रद्दी और गंदगी न हो।

Read More: ‘बाबर आजम ने 10 साल तक किया शोषण! मुंह बंद रखने 20 लाख का ऑफर’ कुरान की कसम खाकर पाकिस्‍तानी कप्‍तान की ‘गर्लफ्रेंड’ ने…

जूता-चप्पल

वास्तुशास्त्र में घर के मुख्य दरवाजे का बहुत ही महत्व है। उसे सकारात्मकता का वाहक माना जाता है। घर के मुख्य दरवाजे के ठीक सामने कोई पेड़, बीम या कोई रुकावट नहीं होनी चाहिए। प्रवेश आसान होना चाहिए। घर के मुख्यद्वार को सजाकर रखें और वहां पर जूता-चप्पल नहीं रखना चाहिए। धनतेरस और दिवाली के दिन माता लक्ष्मी का आगमन मुख्यद्वार से ही होगा। ऐसे में उसे साफ, सुथरा और सुंदर रखें।

Read More: IPL में शामिल होंगी ये दो नई टीमें, BCCI ने किया ऐलान, गोयनका ग्रुप ने 7000 करोड़ रुपए की लगाई बोली