Chaitra Month 2024: चैत्र माह में भूलकर भी न करें ये काम, वरना रूठ सकती हैं मां लक्ष्मी | Chaitra Month 2024

Chaitra Month 2024: चैत्र माह में भूलकर भी न करें ये काम, वरना रूठ सकती हैं मां लक्ष्मी

Chaitra Month 2024: शास्त्रों के मुताबिक इस माह में ब्रह्मा जी ने सृष्टि की रचना करने की शुरुआत की थी। हिंदू धर्म में चैत्र माह का खास महत्व है...

Edited By :   Modified Date:  March 29, 2024 / 08:56 PM IST, Published Date : March 29, 2024/8:56 pm IST

Chaitra Month 2024: सनातन धर्म में चैत्र महीना को विशेष रूप से माना जाता है। वहीं हिंदू वर्ष का पहला मास होने के कारण चैत्र का बहुत अधिक महत्व होता है। चैत्र मास की पूर्णिमा चित्रा नक्षत्र में होती है, इसी कारण इस महीने का नाम चैत्र पड़ा। वहीं हिंदू कैलेंडर के अनुसार, फाल्गुन महीना साल का अंतिम महीना होता है और इसके बाद चैत्र मास की शुरुआत हो जाती है।

Read more: Lok Sabha Elections 2024: केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध में ‘INDI गठबंधन’ की महारैली, इस दिन एकजुट होंगे सभी विपक्षी दल… 

बता दें कि चैत्र माह 27 मार्च से शुरू हो चुका है जो कि 23 अप्रैल को समाप्त होगा। शास्त्रों के मुताबिक इस माह में ब्रह्मा जी ने सृष्टि की रचना करने की शुरुआत की थी। हिंदू धर्म में चैत्र माह का खास महत्व है, क्योंकि इस माह में नवरात्रि, रामनवमी, पापमोचिनी एकादशी, हनुमान जयंती जैसे कई प्रमुख व्रत-त्योहार आते हैं।

जानकारों के अनुसार चैत्र माह में मां लक्ष्मी और देवी दुर्गा की कृपा पाने के लिए कुछ विशेष उपाय भी अपनाए जाते हैं जिससे कि घर में समृद्धि बनी रहे और सुख शांति बनी रही। इस पूरे महीने को बहुत ही पवित्र माना जाता है क्योंकि ये महीना मां दुर्गा को समर्पित होता है और इस महीने में चैत्र नवरात्रि भी पड़ती है। नवरात्रि की वजह से इस पूरे चैत्र माह में मां भगवती की आराधना करना मुख्य रूप से लाभकारी होता है।

चैत्र माह में न करें ये काम

तामसिक और मांसाहार भोजन-चैत्र माह में भूलकर भी तामसिक या मांसाहार भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि चैत्र माह में ये भोजन करने से धन की देवी मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं जिससे व्यक्ति को जीवन में आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

बाल और नाखून काटना- चैत्र मास में बाल नहीं कटवाने की मनाही की जाती है। ऐसी मान्यता है कि इस माह में बाल कटवाने से घर की आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है और गृह क्लेश हो सकते हैं। इसके अलावा कोशिश करें कि इस महीने में नाखून न काटें। अगर नाखून काटना चाह भी रहे हैं तो गुरुवार और रात के समय नाखून न काटें।

Read more: शुक्र-राहु की युति से ये राशियां होंगी धनवान, धन लाभ के साथ बढ़ेगा मान-सम्मान, खुशहाल हो जाएगी जिंदगी… 

Chaitra Month 2024

कर सकते हैं नया कार्य- वेद-पुराणों के अनुसार चैत्र माह का पहला दिन बेहद शुभ माना जाता है। इसलिए इस दिन भी किसी नए कार्य को करने के लिए अच्छा माना जाता है।

लड़ाई- झगड़ा न करें- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, चैत्र माह में घर में लड़ाई-झगड़ा नहीं करना चाहिए। पति और पत्नी किसी भी विवाद या बहस से बचना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि घर की स्त्री मां लक्ष्मी का रूप होती हैं। इसलिए इस महीने में गलती से भी लड़ाई नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं।

गुड़ का सेवन- इसके अलावा इस महीने में गुड़ का सेवन नहीं करना चाहिए। गुड़ की तासीर गर्म होती है और ऐसे में गर्मी के दौरान गुड़ का सेवन करने से स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp