Do remedies with plants at home

Sawan 2023: इस सावन महीने में घर पर जरूर लगाएं ये पौधे, धन लाभ के साथ सुख-समृद्धि का होगा आगमन

Lord Shiva blessings will shower from these plants वास्तु शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र में भी सावन माह को लेकर कुछ विशेष उपाय बताए गए हैं।

Edited By :   Modified Date:  July 4, 2023 / 02:58 PM IST, Published Date : July 3, 2023/1:00 pm IST

Do remedies with plants at home : साल 2023 में सावन का महीना 4 जुलाई से शुरू होने वाला है। इस साल सावन 2 महीने रहेगा। इस बार कुल 59 दिनों का सावन होगा। इस दौरान किए जाने वाले शुभ कार्यों का दोगुना फल मिलेगा। सावन में महीने में ऐसे काम करना चाहिए, जो शिवजी को प्रिय हो। साथ ही सावन के हर सोमवार व्रत रखने के साथ-साथ भोलेनाथ की विधि-विधान से पूजा करनी चाहिए।

Read more: बालासोर रेल हादसा: सेफ्टी कमिश्नर की रिपोर्ट आई सामने, जाने किसकी गलती से 290 से ज्यादा लोगों ने गंवाई अपनी जान..

वास्तु शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र में भी सावन माह को लेकर कुछ विशेष उपाय बताए गए हैं। सावन के महीने में कुछ विशेष पौधे लगाने के काफी महत्व है। सावन के महीने में यदि शिव जी के प्रिय पौधे घर में लगा लिए जाएं तो अपार धन की प्राप्ति होती है। सावन में इन पौधों को लगाने से भाग्योदय होता है।

बेल पत्र का पौधा

सावन के महीने में भोलेनाथ के भक्त शिवलिंग पर बेल पत्र चढ़ाते हैं। भगवान शिव को बेल पत्र बहुत प्रिय है। वास्तु के अनुसार, इसका पौधा घर में लगाने से वास्तु दोष समाप्त हो जाते हैं, जिस घर के सामने बेल पत्र का पौधा होता है वहां कभी भी पैसों की तंगी नहीं रहती है। ऐसी जगह मां लक्ष्मी की हमेशा कृपा बनी रहती है।

शमी का पौधा

श्रावण मास में शनिवार को शमी का पौधा लगाया जा सकता है। इसे घर के मुख्य द्वार के बाईं ओर लगाना शुभ माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि विजयदशमी के दिन शमी के पौधे की पूजा करने से धन का अभाव नहीं होता है।

तुलसी का पौधा

सावन के महीने में घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगाना बहुती ही शुभ माना जाता है। तुलसी के पौधे को कार्तिक मास में लगाना भी शुभ मान जाता है। घर की सुख-शांति और सुख-समृद्धि के लिए नियमित रूप से तुलसी के पौधे की पूजा करें।

Read more: Petrol Price Today: टमाटर से भी सस्ते हुए पेट्रोल-डीजल के भाव! जानिए अपने शहर के तेल का दाम 

चंपा प्लांट

Do remedies with plants at home : वास्तु के अनुसार चंपा का पौधा घर में लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है। इस पौधे को आप सावन के महीने में लगा सकते हैं। इस पौधे को लगाने से अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है। इस पौधे को आप घर की उत्तर-पश्चिम दिशा में लगा सकते हैं।

धतूरा का पौधा

हिंदू धर्म में धतूरा भगवान शिव की पूजा के दौरान अर्पित किया जाता है। ज्योतिष के अनुसार इस पौधे में भगवान शिव का वास होता है। सावन के महीने में इस पौधे को घर में लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है। इस पौधे को घर में लगाने से धन और संपत्ति में वृद्धि होने लगती है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers